Begin typing your search above and press return to search.

Nuh Violence: नूंह हिंसा मामले में हरियाणा कांग्रेस विधायक Mamman Khan राजस्थान से अरेस्ट, दोपहर को होगी कोर्ट में पेशी

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई सांप्रदायिक हिंसा के आरोप में हरियाणा के एक कांग्रेस विधायक को गिरफ्तार किया गया है। मामन खान (Mamman Khan) मेवात के फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस के विधायक हैं।

Nuh Violence: नूंह हिंसा मामले में हरियाणा कांग्रेस विधायक Mamman Khan राजस्थान से अरेस्ट, दोपहर को होगी कोर्ट में पेशी
X
By S Mahmood

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई सांप्रदायिक हिंसा के आरोप में हरियाणा के एक कांग्रेस विधायक को गिरफ्तार किया गया है। मामन खान (Mamman Khan) मेवात के फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस के विधायक हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मामन खान ने सोशल मीडिया पर एक भड़काऊ पोस्ट किया था। बता दें कि सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखने से पहले भी विधानसभा में खान ने भड़काऊ बयान भी दिया था। विधायक को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा।

हरियाणा पुलिस के अनुसार, विश्व हिंदू परिषद (VHP) की यात्रा के बाद हुई हिंसा में उसकी संलिप्तता के पर्याप्त सबूत मिले थे। फिरोजपुर झिरका के विधायक ने गिरफ्तारी से सुरक्षा की मांग करते हुए मंगलवार को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हरियाणा के विधायक ने गुहार लगाई कि नूंह में हिंसा से जुड़े सभी मामले एक एसआईटी को ट्रांसफर किए जाने चाहिए। सरकार ने कोर्ट को बताया कि टीम का गठन पहले ही किया जा चुका है। अभी तक 52 आरोपियों में से 42 को अरेस्ट किया जा चुका है।

इससे पहले, विधायक को नूंह पुलिस (Nuh Police) ने दो बार जांच में शामिल होने के लिए कहा था, लेकिन वह उसके सामने पेश नहीं हुए। वह 31 अगस्त को यह कहकर पूछताछ के लिए नहीं आए कि उन्हें वायरल बुखार है। साथ ही, मामन खान ने दावा किया कि उन्हें मामले में झूठा फंसाया जा रहा है, क्योंकि जिस दिन हिंसा भड़की थी उस दिन वह नूंह में मौजूद भी नहीं थे। विधायक के वकील ने बताया कि एफआईआर में नाम होने के बारे में खान को गुरुवार को ही पता चला।

नूंह में भड़की थी हिंसा

31 जुलाई को नूंह में विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व वाले जुलूस पर भीड़ ने हमला किया, जिससे घातक झड़पें हुईं। उस एक हिंसा के बाद कई दिनों तक राज्य में तनाव का माहौल रहा। इंटरनेट पर कई दिनों तक बैन लगाना पड़ा और धारा 144 भी लागू की गई थी। इस हिंसा में तकरीबन 6 लोगों ने अपनी जान गवाई थी और कई लोग घायल भी हो गए थे।

Next Story