Begin typing your search above and press return to search.

Nirav Modi Property Auction: हीरा कारोबारी नीरव मोदी का सोलर प्लांट नीलाम करेगी ये बैंक

Nirav Modi Property Auction: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की प्रॉपर्टी का ऑक्शन करने जा रही है...

Nirav Modi Property Auction: हीरा कारोबारी नीरव मोदी का सोलर प्लांट नीलाम करेगी ये बैंक
X

Nirav Modi 

By Manish Dubey

Nirav Modi Property Auction: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की प्रॉपर्टी का ऑक्शन करने जा रही है। नीलाम होने वाले असेट्स में एक सोलर प्लांट हैं।

यह नीलामी पीएनबी के 2,348 करोड़ रुपये के ड्यू के छोटे से हिस्से को रिकवर करने के लिए की जा रही है। यह आदेश ऋण वसूली न्यायाधिकरण-1 की ओर से जारी किया गया है।

महाराष्ट्र में अहमदनगर जिले के कर्जत तालुका के खंडेल गांव में स्थित मोदी के सोलर प्लांट की क्षमता 5.247 एमडब्ल्यू है। प्लांट और मशीनरी को मिलाकर सोलर प्लांट की कीमत 12.40 करोड़ रुपये है।

21 सितंबर को डीआरटी-आई रिकवरी ऑफिसर अजीत त्रिपाठी द्वारा आदेशित नीलामी में संपत्ति पर मूल्यांकन किए गए राजस्व का कोई जिक्र नहीं है, चाहे उस पर कोई बाधा हो या कोई दावा हो, या कोई अन्य विवरण।

इसके अलावा, दक्षिण मुंबई के फैशनेबल पेडर रोड इलाके में नीरव मोदी का आलीशान फ्लैट भी कम से कम तीसरी बार नीलाम हो रहा है। इस पॉश इलाके स्थित फ्लैट की कीमत 11.70 करोड़ रुपये है।

इसके अलावा डीआरटी-आई ने नीरव मोदी और उनकी समूह कंपनी फायरस्टोन ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित दो बड़े भूमि-पार्सल की नीलामी करने की योजना बनाई है।

प्लॉट्स अहमदनगर जिले के कर्जत तालुका के खंडाले गांव में विभिन्न स्थानों पर स्थित हैं, और उनमें से एक संपत्ति पर (उपरोक्त) सौर ऊर्जा संयंत्र भी है, जिसकी अलग से नीलामी की जा रही है।

जहां तक बाधाओं का सवाल है, ये दोनों भूमि पार्सल वर्तमान में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पास गिरवी हैं। डीआरटी-आई की अधिसूचना के अनुसार, सभी सूचीबद्ध संपत्तियों के लिए ऑनलाइन नीलामी 25 अक्टूबर को दोपहर 2-4 बजे के बीच आयोजित की जाएगी और इन संपत्तियों की नीलामी 'जैसा है जहां है और जैसा है जो है' के आधार पर की जाएगी।

हीरा कारोबारी नीरव मोदी को सीबीआई और इनफोर्समेंट डायरेक्ट्रेट (ED) के आरोपों के आधार पर प्रत्यर्पण वारंट पर मार्च 2019 में गिरफ्तार किया गया था। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर पीएनबी के साथ 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का फ्रॉड करने का आरोप है। जिसके बाद वह लंदन भाग गया था।

Next Story