Begin typing your search above and press return to search.

Telangana News Today: तेलंगाना में एक दिन में शुरूहुए 9 नए मेडिकल कॉलेज, KCR ने किया उद्घाटन

Telangana News Today: चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए तेलंगाना ने शुक्रवार को नौ नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए...

Telangana News Today: तेलंगाना में एक दिन में शुरूहुए 9 नए मेडिकल कॉलेज, KCR ने किया उद्घाटन
X

Telangana News

By Manish Dubey

Telangana News Today: चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए तेलंगाना ने शुक्रवार को नौ नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने अपने आधिकारिक आवास प्रगति भवन से वर्चुअल माध्यम से नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया।

राज्य सरकार का दावा है कि देश के किसी अन्य राज्य ने अपने फंड से एक साल में इतने मेडिकल कॉलेज शुरू नहीं किए हैं, जितने तेलंगाना ने किए हैं। ये कॉलेज कामारेड्डी, करीमनगर, खम्मम, जयशंकर भूपालपल्ली, कोमाराम भीम आसिफाबाद, निर्मल, राजन्ना सिरसिला, विकाराबाद और जनगांव में खुले हैं।

केसीआर ने कहा कि अपग्रेड जिला अस्पतालों के साथ मिलकर ये नए कॉलेज जिलों में चिकित्सा शिक्षा और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ाएंगे। सरकारी मेडिकल कॉलेजों की संख्या अब 26 हो गई है। शैक्षणिक वर्ष 2024-2025 में आठ और मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएंगे।

इसी के साथ तेलंगाना पहला भारतीय राज्य बन जाएगा, जिसके प्रत्येक जिले में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज होगा। केसीआर ने कहा कि यह गर्व की बात है कि तेलंगाना में भारत में प्रति लाख जनसंख्या पर सबसे अधिक 22 मेडिकल सीटें हैं।

राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए पिछले नौ वर्षों के दौरान उठाए गए विभिन्न उपायों एवं उनके परिणामों को सूचीबद्ध करते हुए, केसीआर ने कहा, ''स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा एक और क्षेत्र है, जहां तेलंगाना पूरे राज्य के लिए एक रोल मॉडल के रूप में उभरा है।''

एक बार जब आठ नए सरकारी मेडिकल कॉलेज अगले साल चालू हो जाएंगे, तो तेलंगाना में सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज मिलकर हर साल 10,000 नए डॉक्टर तैयार करेंगे। तेलंगाना राज्य के गठन के समय मेडिकल सीटों की संख्या 2,850 थी, जो बढ़कर अब 8,515 हो गई है।

Next Story