Begin typing your search above and press return to search.

Nayab Saini Oath Ceremony: 17 अक्टूबर को CM पद की शपथ लेंगे नायब सिंह सैनी, PM मोदी होंगे शामिल

Nayab Saini Oath Ceremony: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद, 17 अक्टूबर 2024 को नायब सिंह सैनी प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। यह जानकारी शनिवार को केंद्रीय मंत्री और हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दी।

Nayab Saini Oath Ceremony: 17 अक्टूबर को CM पद की शपथ लेंगे नायब सिंह सैनी, PM मोदी होंगे शामिल
X
By Ragib Asim

Nayab Saini Oath Ceremony: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद, 17 अक्टूबर 2024 को नायब सिंह सैनी प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। यह जानकारी शनिवार को केंद्रीय मंत्री और हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दी। पंचकूला में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।

बीजेपी ने चुनाव के दौरान संकेत दिया था कि मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा, खासकर अगर सैनी की जीत होती है। सैनी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से आते हैं और पार्टी की ओर से शीर्ष पद के लिए पहली पसंद बने। इस बार बीजेपी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 48 सीटों पर जीत हासिल की, जो कांग्रेस से 11 अधिक हैं। वहीं, जेजेपी और आम आदमी पार्टी का सफाया हो गया, जबकि इनेलो केवल 2 सीटों पर सिमट गई।

सूत्रों के मुताबिक, महिपाल ढांडा और मूलचंद शर्मा को नई सरकार में मंत्री पद मिल सकता है। ढांडा जाट समुदाय से हैं और पानीपत ग्रामीण से जीत दर्ज की है, जबकि शर्मा ब्राह्मण समुदाय से हैं और बल्लभगढ़ से जीते हैं।

हरियाणा सरकार में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 14 मंत्री हो सकते हैं। बीजेपी ने इस बार अहीरवाल क्षेत्र में अपना दबदबा बनाए रखा है और 17 अनुसूचित जाति (एससी) के लिए सुरक्षित सीटों में से 8 पर जीत हासिल की है। संभावित दलित नेता जिनका मंत्री पद के लिए नाम है, उनमें इसराना से कृष्ण लाल पंवार और नरवाना से कृष्ण कुमार शामिल हैं।

महिला नेताओं की भी हो रही चर्चा

महिला चेहरों में आरती सिंह राव, श्रुति चौधरी, और शक्ति रानी शर्मा मंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं। आरती सिंह राव अटेली से, श्रुति तोशाम से और शक्ति रानी शर्मा कालका से जीतकर आई हैं।

अन्य संभावित मंत्रियों की सूची

अन्य संभावित मंत्रियों में अनिल विज (अंबाला कैंट), श्याम सिंह राणा (रादौर), जगमोहन आनंद (करनाल), हरविंदर कल्याण (घरौंदा), और घनश्याम दास (यमुनानगर) के नाम शामिल हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story