Begin typing your search above and press return to search.

National Flag Tiranga: जानिए क्‍या है राष्‍ट्रीय ध्‍वज के मानक, केंद्र सरकार ने जारी किया निर्देश, केवल इन चार लोगों के पास है ‘तिरंगा’ बनाने का लाइसेंस

National Flag Tiranga 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से फहराया जाने वाला राष्ट्रीय ध्वज आयुध वस्त्र फैक्टरी, शाहजहांपुर द्वारा निर्मित एक रेशमी झंडा है, जो झंडा संहिता के अनुरूप है।

National Flag Tiranga: जानिए क्‍या है राष्‍ट्रीय ध्‍वज के मानक, केंद्र सरकार ने जारी किया निर्देश, केवल इन चार लोगों के पास है ‘तिरंगा’ बनाने का लाइसेंस
X
By Sanjeet Kumar

National Flag Tiranga नई दिल्‍ली।

स्‍वतंत्रता दिसव करीब आ गया है ऐसे में राष्‍ट्रीय ध्‍वज ‘तिरंगा’ को लेकर केंद्र सरकार ने दिशा- निर्देश जारी किया है। गृह मंत्रालय ने आदेश संख्या 02/01/2020- सार्वजनिक (भाग-III) दिनांक 30.12.2021 से भारतीय झंडा संहिता, 2002 में संशोधन किया है, जिसके तहत "भारत का राष्ट्रीय ध्वज हाथ से काते गए और हाथ से बुने या मशीन से बने, कपास / पॉलिएस्टर / ऊन / रेशम / खादी बंटिंग से बना होगा।"

National Flag Tiranga इसके अलावा, आधिकारिक प्रदर्शन के लिए दिशानिर्देशों के अनुसार, "आधिकारिक प्रदर्शन के लिए सभी अवसरों पर, झंडा केवल भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा निर्धारित विनिर्देशों के अनुरूप होगा और उनके मानक चिह्न वाले ध्वज का उपयोग किया जाएगा।"

15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से फहराया जाने वाला राष्ट्रीय ध्वज आयुध वस्त्र फैक्टरी, शाहजहांपुर द्वारा निर्मित एक रेशमी झंडा है, जो झंडा संहिता के अनुरूप है।

National Flag Tiranga सार्वजनिक/सरकारी विभागों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारतीय मानक-I (आईएस-I) राष्ट्रीय ध्वज के निर्माण के लिए बीआईएस लाइसेंस रखने वाले कुल 4 खादी संस्थान हैं। आईएस-I राष्ट्रीय ध्वज बनाने वाली खादी संस्थाओं के नाम इस प्रकार हैं:-

1. कर्नाटक खादी ग्रामोद्योग संयुक्त संघ फेडरेशन, हुबली, कर्नाटक

2. मध्य भारत खादी संघ, ग्वालियर, मध्य प्रदेश

3. खादी डायर्स एंड प्रिंटर्स, बोरीवली, महाराष्ट्र

4. धारवाड़ तालुक गरग क्षेत्रीय सेवा संघ, कर्नाटक

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story