Begin typing your search above and press return to search.

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में कांग्रेस की पहली सूची में होंगे हारी सीटों के उम्मीदवार

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में कांग्रेस भी भाजपा की तरह वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में हारी हुई सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने का मन बना चुकी है। संभावना जताई जा रही है कि पहली सूची 15 सितंबर को आ सकती है...

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में कांग्रेस की पहली सूची में होंगे हारी सीटों के उम्मीदवार
X

MP Election 2023

By Manish Dubey

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में कांग्रेस भी भाजपा की तरह वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में हारी हुई सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने का मन बना चुकी है। संभावना जताई जा रही है कि पहली सूची 15 सितंबर को आ सकती है।

कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया से गुजर रही है, इसके लिए उसने जिला इकाइयों के अध्यक्ष, अन्य पदाधिकारी और जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं से सीधे संवाद किया है।

भोपाल में पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी मौजूद है और वह तमाम दावेदारों से लेकर संबंधित इलाकों के कार्यकर्ताओं से सीधे बातचीत कर रही है।

स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेंद्र सिंह ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि समिति ने पिछले दिन लगभग 14 घंटे विभिन्न क्षेत्रों से आए कांग्रेस के प्रतिनिधियों से सीधी बातचीत की है।

संभवतः पहली बार ऐसा हुआ है जब पार्टी का झंडा उठाने वाले कार्यकर्ता की राय ली जा रही है। आखिर कांग्रेस ने कोई क्राइटेरिया तय किया है या अन्य, किस आधार पर उम्मीदवारी तय होगी, इस पर उन्होंने साफ कहा कि पार्टी जीतने वाले उम्मीदवारों को ही चुनाव मैदान में उतरेगी।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस की ओर से सबसे पहले उन सीटों के लिए उम्मीदवार तय किए जाने हैं, जहां वर्ष 2018 के चुनाव में पार्टी हारी थी और जिन विधायकों ने ज्यातिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा था। फिर, उपचुनाव में कांग्रेस वहां पर हार गई थी।

सूत्रों का दावा है कि 5 सितंबर को एक ओपन सेशन होने वाला है, जिसमें कार्यकर्ताओं से सीधी बातचीत संभावित है। उसके बाद ही पार्टी हाईकमान के पास भी नाम भेजे जाएंगे। जिन विधानसभा क्षेत्र से सिंगल नाम आए हैं अथवा जिन विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों को लेकर आम सहमति बन गई है, उसकी सूची 15 सितंबर को जारी हो सकती है।

Next Story