Begin typing your search above and press return to search.

Mausam Ka Haal, 30 July 2023: यूपी, बिहार समेत देश के इन हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Mausam Ka Haal, 29 July 2023: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 29 जुलाई से 2 अगस्त तक कई भारतीय राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. 29 जुलाई से 2 अगस्त के बीच भारी से बहुत भारी वर्षा (115.6 मिमी से 204.4 मिमी) होने की संभावना है.

Weather Update Today, 25 August 2023: दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल, जानें अपने शहर का मौसम का हाल
X
By S Mahmood

Mausam Ka Haal, 29 July 2023: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 29 जुलाई से 2 अगस्त तक कई भारतीय राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. 29 जुलाई से 2 अगस्त के बीच भारी से बहुत भारी वर्षा (115.6 मिमी से 204.4 मिमी) होने की संभावना है. राज्यों में असम, मेघालय नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और बिहार शामिल हैं.

जैसे-जैसे मानसून का मौसम आगे बढ़ रहा है, भारत के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल रहा है. उत्तरी ओडिशा और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है, जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में व्यापक वर्षा हो रही है.

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा की उम्मीद की जा सकती है, 29 जुलाई और 2 अगस्त को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 1 अगस्त को ऐसी ही स्थिति का अनुभव होगा. उत्तराखंड 29 जुलाई से 2 अगस्त तक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई से 31 अगस्त तक ये स्थितियां देखी जाएंगी, 29 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

2 अगस्त को भारी बारिश

पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 29 से 31 जुलाई के बीच हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होगी. पश्चिम मध्य प्रदेश में 1 से 2 अगस्त को इसी तरह की स्थिति का अनुभव होगा, जबकि विदर्भ में कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होगी. 1 अगस्त को और 2 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है. कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र में 29 जुलाई से 1 अगस्त तक हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और 2 अगस्त को कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की उम्मीद की जा सकती है. गुजरात क्षेत्र में 29 जुलाई को इन स्थितियों का अनुभव होगा.

तटीय कर्नाटक में 29 जुलाई से 2 अगस्त तक हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा होने की संभावना है, साथ ही कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में क्रमशः 1 और 2 अगस्त को समान स्थिति होगी. पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 29 और 30 जुलाई को हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होगी. झारखंड में 29 जुलाई से 1 अगस्त तक ये स्थितियाँ होंगी, जबकि बिहार में 31 जुलाई से 2 अगस्त तक ये स्थितियाँ होंगी. ओडिशा में 29 जुलाई से 2 अगस्त तक और बिहार में 29 और 30 जुलाई को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

Next Story