Begin typing your search above and press return to search.

Mausam Ka Haal, 11 July 2023: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Mausam Ka Haal, 11 July 2023: पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत के तमाम हिस्सों में भारी बारिश का प्रकोप जारी है. इसमें क्या पहाड़ी इलाके और क्या मैदानी क्षेत्र, हर जगह जमकर बादल बरस रहे हैं. विशेषतौर पर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों में तो बार-बार बादल फटने की घटनाएं हो रही हैं.

Mausam Ka Haal, 11 July 2023: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Mausam Ka Haal, 11 July 2023: पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत के तमाम हिस्सों में भारी बारिश का प्रकोप जारी है. इसमें क्या पहाड़ी इलाके और क्या मैदानी क्षेत्र, हर जगह जमकर बादल बरस रहे हैं. विशेषतौर पर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों में तो बार-बार बादल फटने की घटनाएं हो रही हैं. बादल फटने की वजह से बरसाती नालों में अचानक उफान आने की वजह से तबाही का मंजर है. ऐसे कई वीडियो आपने देखे होंगे, जिसमें बरसाती नालों और नदियों में अचानक बाढ़ आने की वजह से सड़कें, घर और दुकानें ध्वस्त हो गईं और गाड़ियां बह गईं. अब मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लिए आज यानी मंगलवार के लिए रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल प्रदेश को भारी बारिश से तुरंत राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार 11 जुलाई के लिए हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

यहां रेड अलर्ट जारी किया गया

हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में मंगलवार को 24 घंटे के दौरान भीषण बारिश की आशंका है. इस बारिश से इन इलाकों में भारी नुकसान भी हो सकता है. इसलिए लोगों से अपील की जा रही है कि वह सुरक्षित स्थानों पर रहें. जिन जगहों पर आज भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है, उनके नाम बताए जा रहे हैं – सोलन, शिमला, सिरमौर, कुल्लु, मंडी, किन्नौर, लाहूल.

मौसम विभाग ने सोमवार शाम को यह अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग के अनुसार मंडी, किन्नौर और लाहूल-स्पिति में फ्लैश फ्लड यानी अचानक बाढ़ की घटनाएं हो सकती हैं, जिसकी वजह से भारी नुकसान हो सकता है.

यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया

मौसम विभाग ने राज्य के कुछ इलाकों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. जहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहां भी भारी बारिश की आशंका है, लेकिन अनुमान है कि वहां रेड अलर्ट वाले इलाकों की तरह नुकसान की आशंका नहीं है. नीचे उन क्षेत्रों के नाम बताए जा रहे हैं, जहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है – उना, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा.

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम रमेश और मौजूदा मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्कू का कहना है कि राज्य में ऐसी बारिश पहले कभी नहीं देखी है. भाजपा नेता जयराम ठाकुर अब राज्य में नेता प्रतिपक्ष हैं और उनका कहना है कि वह राज्य में जानमाल के नुकसान और सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान को लेकर चिंतित हैं. उनका कहना है कि उन्होंने इस तरह की बारिश पहले कभी नहीं देखी.बता दें कि राज्य में भारी बारिश और बाढ़ के चलते कम से कम 12 बड़े पुल ध्वस्त हो चुके हैं.

भारी बारिश और अचानक आने वाली बाढ़ की वजह से जनता खौफ में है. बाढ़ की वजह से तमाम घर तबाह हो रहे हैं और सड़कें ध्वस्त होकर नदियों में समा जा रही हैं. फ्लैश फ्लड में गाड़ियां खिलौनों की तरह बहती हुई दिख रही हैं. बारिश और बाढ़ के चलते राज्य में पिछले दो दिनों में कम से कम 20 लोगों के मारे जीने की खबर है.

गर्मी के इन दिनों में टूरिस्टों को लिए हिमाचल किसी स्वर्ग से कम नहीं होता. जैसे ही समय मिलता है, लोग हिमाचल की खूबसूरती को निहारने और मैदानी इलाकों की गर्मी से बचने के लिए हिमाचल का रुख करते हैं. लेकिन यहां घूमने-फिरने आए टूरिस्ट भी भारी बारिश के चलते जगह-जगह फंसे हुए हैं. सड़कों और गाड़ियों के बहने की वजह से टूरिस्ट अपने घरों की ओर नहीं लौट पा रहे हैं. एक अनुमान के अनुसार हालिया बारिश और बाढ़ के चलते राज्य को 3000 से 4000 करोड़ रुपये की सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान हुआ है.

रेड अलर्ट का क्या मतलब है

रेड अलर्ट का सीधा मतलब यह है कि मौसम की स्थिति बहुत खराब हो सकती है. जब बारिश के संबंध में रेड अलर्ट जारी किया जाता है तो इसका साफ मतलब यह है कि इससे परिवहन की आवाजाही बाधित होगी और बिजली सप्लाई पर भी असर पड़ेगा. जब जानमाल के नुकसान का भी अनुमान होता है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है.

ऑरेंज अलर्ट क्या होता है

जब मौसम की स्थिति बहुत खराब होती है और इसका असर सड़क परिवहन, रेल और हवाई यातायात पर भी पड़ सकता है तो ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. इसमें सावधानी न बरतने पर जानमाल का नुकसान हो सकता है और बिजली सप्लाई बाधित हो सकती है.

येलो अलर्ट भी समझ लें

जब मौसम की स्थिति खराब होती है तो येलो अलर्ट जारी किया जाता है. इसमें मौसम रौद्र रूप दिखा सकता है और दैनिक जीवन से जुड़ी कई गतिविधियां बाधित हो सकती हैं, लेकिन जानमाल के नुकसान की आशंका नहीं होती.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story