Begin typing your search above and press return to search.

Mausam Ka Haal, 03 August 2023: दिल्‍ली से हिमाचल तक बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Mausam Ka Haal, 03 August 2023: देश भर में मानसून की लहर है. इस बीच उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मौसम ने करवट ले ली है और प्रदेश के कई भागों में झमाझम बारिश ने गर्मी और उमस से लोगों को राहत दिलाई है.

Weather Update Today, 25 August 2023: दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल, जानें अपने शहर का मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Mausam Ka Haal, 03 August 2023: देश भर में मानसून की लहर है. इस बीच उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मौसम ने करवट ले ली है और प्रदेश के कई भागों में झमाझम बारिश ने गर्मी और उमस से लोगों को राहत दिलाई है. फिलहाल राजधानी लखनऊ में भी बुधवार के दिन तेज बारिश होने के कारण कई जगहों पर जलभराव देखने को मिल रहा है. वहीं मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश में बारिश का अनुमान जताया है. कई जिलों में तेज बारिश पड़ने का भी अलर्ट जारी किया गया है और कई ऐसे जिले हैं जहां पर तेज से भी अधिक तेज हवा चलने और बिजली गिरने के आसार जताए गए हैं.

पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम

पश्चिमी व पूर्वी यूपी के लगभग सभी हिस्सो में बारिश पड़ने की संभावना है साथ ही गरज चमक भी देखने को मिल सकती है. कई जगहों पर बहुत तेज बारिश पड़ने और कई जगहों पर बिजली गिरने के भी आसार जताए गए हैं. पश्चिमी और पूर्वी यूपी की कई जगहों पर 40 से 50 किमी./घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है.

बिहार के मौसम का हाल

वहीं बिहार के मौसम की बात करें तो पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने 5 अगस्त तक बिहार के अधिकांश जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी में बना दबाव उत्तर की ओर बढ़ते हुए गहरे दबाव में बदल गया. मंगलवार शाम तक इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और बांग्लादेश तट को पार करने की उम्मीद थी. अगले 24 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर गंगीय पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ने की पूरी संभावना है.

इसके साथ ही मानसून ट्रफ लाइन पश्चिमी हिमालय की तलहटी से पूर्वी दरभंगा, देवघर होते हुए पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है. इसके संयुक्त प्रभाव से 5 अगस्त तक अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. दो अगस्त (बुधवार) को दक्षिण बिहार में मॉनसून की सक्रियता तेज हो जायेगी. रोहतास और भभुआ समेत करीब सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. औरंगाबाद, गया, नवादा, भोजपुर और नालंदा जिले में भारी बारिश की संभावना है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story