Begin typing your search above and press return to search.

Manipur Violence Update: 5 हजार से ज्यादा लूटे गए हथियारों में मात्र 1,344 बरामद

Manipur Violence Update: मणिपुर में 3 मई को जातीय दंगे भड़कने के बाद विभिन्न संगठनों, भीड़ और व्यक्तियों द्वारा कुल 5,669 विभिन्न प्रकार के अत्याधुनिक हथियार और लाखों विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद लूटे गए...

Manipur Violence Update: 5 हजार से ज्यादा लूटे गए हथियारों में मात्र 1,344 बरामद
X

Manipur News 

By Manish Dubey

Manipur Violence Update: मणिपुर में 3 मई को जातीय दंगे भड़कने के बाद विभिन्न संगठनों, भीड़ और व्यक्तियों द्वारा कुल 5,669 विभिन्न प्रकार के अत्याधुनिक हथियार और लाखों विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद लूटे गए। अब तक 1,344 हथियार और हजारों राउंड गोला-बारूद बरामद किए गए। एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मणिपुर सरकार के मुख्य सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा कि लूटे गए शेष हथियारों और गोला-बारूद को बरामद करने के लिए विभिन्न राज्य और केंद्रीय सुरक्षा बलों द्वारा राज्य भर में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों द्वारा सीमांत और संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान चलाया गया और उन्होंने पिछले 24 घंटों के दौरान इंफाल पूर्व, चुराचांदपुर और थौबल जिलों से 11 हथियार, 20 राउंड गोला-बारूद, दो किलोग्राम गन पाउडर, एक 51 मिमी मोर्टार, एक अत्यधिक विस्फोटक हथगोला, 10 तात्कालिक मोर्टार और दो रेडियो सेट बरामद किए।

सीआरपीएफ के पूर्व महानिदेशक सिंह ने मीडिया को बताया कि लूटी गईं सभी बंदूकें बरामद होने तक तलाशी अभियान जारी रहेगा।

मणिपुर सरकार ने 22 सितंबर को हथियार लूटने वाले लोगों को 15 दिनों के भीतर हथियार जमा करने की चेतावनी दी, अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कानूनी और सुरक्षा कदम उठाए जाएंगे। 22 सितंबर को एक सरकारी घोषणा में कहा गया था कि राज्य सरकार इन 15 दिनों के भीतर ऐसे अवैध हथियार जमा करने वाले व्यक्तियों पर विचार करने को तैयार है।

सिंह ने कहा, "15 दिनों के अंत में केंद्र और राज्य दोनों के सुरक्षा बल, ऐसे हथियारों को बरामद करने के लिए पूरे राज्य में एक मजबूत और व्यापक तलाशी अभियान चलाएंगे, और किसी भी अवैध हथियार से जुड़े सभी व्यक्तियों से सख्ती से निपटा जाएगा।“

इस बीच, एक व्यक्ति को जिंदा जलाने का एक और वायरल वीडियो रविवार से सोशल मीडिया पर फैल गया। वीडियो में काली टी-शर्ट और पतलून में एक व्यक्ति को खाई में लेटा हुआ दिखाया गया। उसका चेहरा कुचला हुआ था और शरीर में आग लगी हुई थी। इसे "कुकी" समुदाय के व्यक्ति के रूप में चिह्नित किया गया।

सुरक्षा सलाहकार सिंह ने कहा कि एक व्यक्ति को जिंदा जलाने का वायरल वीडियो 4 मई को कांगपोकपी जिले का है, जब मणिपुर में हिंसा चरम पर थी।

पीड़ित का नाम 37 वर्षीय लालडिंग थांगा है और उसका शव अब जवाहरलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (जेएनआईएमएस) के मुर्दाघर में है।

उन्होंने कहा कि मणिपुर के पुलिस महानिदेशक राजीव सिंह ने भी इस घटना की सीबीआई जांच की सिफारिश की है, क्योंकि यह दो महिलाओं को नग्न घुमाने के वीडियो की अगली कड़ी भी है।

सिंह ने कहा कि शनिवार को भारत-म्यांमार सीमा के पास सुरक्षा बलों ने एक व्यक्ति को पकड़ा और उसके पास से 20 लाख रुपये नकद बरामद किए। गिरफ्तार व्यक्ति पर नशीले पदार्थों या हथियारों या किसी अन्य प्रतिबंधित सामान जैसी अवैध वस्तुओं की खरीद के लिए म्यांमार में घुसने की कोशिश करने का संदेह है। उन्होंने बताया कि इंफाल-जिरीबाम राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-37) और इंफाल-दीमापुर राष्ट्रीय उच्च (एनएच-2) पर आवश्यक वस्तुओं से भरे माल से भरे वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित की गई है।

सभी संवेदनशील स्थानों पर सख्त सुरक्षा उपाय किए जाते हैं और वाहनों की स्वतंत्र और सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए संवेदनशील हिस्सों में एक सुरक्षा काफिला प्रदान किया जाता है।

Next Story