Begin typing your search above and press return to search.

Manipur News: मणिपुर के पांच जिलों में बंद के दूसरे दिन भी सामान्य जनजीवन प्रभावित

Manipur News: और स्थानीय क्लबों के पांच 'ग्राम सुरक्षा स्वयंसेवकों' की रिहाई को लेकर 48 घंटे के बंद का असर बुधवार को दूसरे दिन भी देखने को मिला। मणिपुर के पांच घाटी जिलों में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा।

Manipur News: मणिपुर के पांच जिलों में बंद के दूसरे दिन भी सामान्य जनजीवन प्रभावित
X
By Npg

Manipur News: राज्य भर के विभिन्न नागरिक समाज संगठनों और स्थानीय क्लबों के पांच 'ग्राम सुरक्षा स्वयंसेवकों' की रिहाई को लेकर 48 घंटे के बंद का असर बुधवार को दूसरे दिन भी देखने को मिला। मणिपुर के पांच घाटी जिलों में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बुधवार को कहा कि वे पांचों लोगों को नहीं छोड़ेंगे क्योंकि वे अत्याधुनिक हथियारों और गोला-बारूद के साथ पकड़े गए थे। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि घाटी के जिलों बिष्णुपुर, काकचिंग, थौबल, इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व से कुछ छोटी घटनाएं दर्ज की गईं, लेकिन बंद से संबंधित कोई बड़ी घटना नहीं हुई।

बंद के मद्देनजर यात्रियों को एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा क्योंकि इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम जिलों में महिलाओं सहित आंदोलनकारियों ने प्रमुख सड़कों को अवरुद्ध कर दिया था। नाकेबंदी के कारण कई स्थानों पर केंद्रीय और राज्य सुरक्षा बलों की आवाजाही बाधित हुई। हालांकि, आवश्यक सेवाओं और एंबुलेंसों को प्रदर्शनकारियों ने आने-जाने की अनुमति दी। बंद के कारण, सभी नागरिक वाहन सड़कों से नदारद रहे, अंतर-जिला, अंतर-राज्य बसें और ट्रक नहीं चले। बाजार, दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान, बैंक, सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहे।

विरोध प्रदर्शन के कारण मंगलवार और बुधवार को होने वाली विभिन्न संस्थानों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। रविवार को एक बड़ी भीड़ ने गिरफ्तार लोगों की रिहाई की मांग करते हुए इंफाल पूर्वी जिले के पोरोम्पैट पुलिस स्टेशन पर धावा बोलने की कोशिश की, लेकिन सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले दागकर हमले को नाकाम कर दिया। मारपीट के दौरान रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों समेत कई लोगों को मामूली चोटें आईं।

नागरिक समाज संगठनों ने पहले पांचों बंदियों को रिहा करने की समय सीमा तय की थी, लेकिन पुलिस ने मांग खारिज कर दी। आंदोलनकारी संगठनों ने सोमवार और मंगलवार की मध्यरात्रि से शुरू हुए 48 घंटे के बंद के बाद 'स्वयंसेवकों' को रिहा नहीं किए जाने पर आंदोलन तेज करने की धमकी दी थी।

बड़ी घटनाओं से बचने के लिए राज्य के विभिन्न संवेदनशील इलाकों, खासकर घाटी के जिलों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। आंदोलनकारी संगठनों के प्रवक्ता एम मेमचा ने दावा किया कि ग्राम सुरक्षा स्वयंसेवक "कुकी आदिवासियों और सशस्त्र उग्रवादियों के हमलों से मैतेई ग्रामीणों की रक्षा कर रहे थे।"

Next Story