Begin typing your search above and press return to search.

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान बंगाल में मादा गैंडे को लेकर हुई लड़ाई में नर गैंडे की मौत

मामले में वन मंत्री ने कहा कि इस घटना के पीछे शिकारियों की कोई संलिप्तता नहीं है, क्योंकि अगर यह शिकारियों की करतूत होती तो सींग गायब होता..

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान बंगाल में मादा गैंडे को लेकर हुई लड़ाई में नर गैंडे की मौत
X

(male Rhinoceros death in gorumara national udhyan bengal)

By Manish Dubey

West Bengal News : पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान से एक नर गैंडे का शव बरामद किया गया है। बताया जा रहा है कि मादा साथी को लेकर दो नर गैंडों लड़ाई हुई, जिससे इस नर गैंडे की मौत हुई है।

वन मंत्री ज्योति प्रिया मल्लिक ने कहा, गैंडे का शव सोमवार को गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान के दक्षिणी रेंज में एक जलाशय में पाया गया। मंत्री ने कहा कि गहन जांच के बाद शरीर पर कई चोटों का पता चला। चोटों को देखकर हमारे विशेषज्ञों ने निष्कर्ष निकाला कि वे प्रतिद्वंद्वी नर गैंडे के साथ उसकी लड़ाई के कारण हुआ है।

मंत्री ने कहा कि आम तौर पर दो नर गैंडों के बीच ऐसी लड़ाई मादा गैंडेे के अधिकार को लेकर होती है। उन्होंने यह भी कहा कि शव का पोस्टमॉर्टम कराया गया है और रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि उसके शरीर पर लगी घातक चोटें लड़ाई का नतीजा थी।

उन्होंने कहा कि इस घटना के पीछे शिकारियों की कोई संलिप्तता नहीं है, क्योंकि अगर यह शिकारियों की करतूत होती तो सींग गायब होता। मृत गैंडे के शरीर पर गोली का कोई निशान भी नहीं है।

गौरतलब है कि पिछले महीने गोरुमारा नेशनल पार्क में बीमारी के कारण एक बेबी गैंडेे की मौत हो गई थी।

Next Story