Begin typing your search above and press return to search.

Loksabha Chunav 2024: महासमुंद के IAS आब्जर्बर बदले, इस राज्य सरकार की दलील पर चुनाव आयोग ने दो IAS अधिकारियों की चुनावी ड्यूटी बदली

Loksabha Chunav 2024: आमतौर पर विशेष परिस्थितियों ही चुनाव आयोग आईएएस अफसरों की चुनावी ड्यूटी बदलता है। मगर राजस्थान सरकार के आग्रह पर आयोग ने दो आर्ब्जबरों की ड्यूटी बदल दिया है। इसमें छत्तीसगढ़ के महासमुंद समेत तेलांगना के एक आब्जर्बर शामिल हैं।

Loksabha Chunav 2024: महासमुंद के IAS आब्जर्बर बदले, इस राज्य सरकार की दलील पर चुनाव आयोग ने दो IAS अधिकारियों की चुनावी ड्यूटी बदली
X
By Neha Yadav

Loksabha Chunav 2024: रायपुर, नई दिल्ली। राजस्थान सरकार के आग्रह पर भारत निर्वाचन आयोग ने दो आईएएस अफसरों की चुनावी ड्यूटी चेंज कर दी है। राज्य सरकार ने छह आईएएस अधिकारियों के नाम आब्जर्बर लिस्ट से हटाने का आग्रह किया था। सरकार की दलील थी कि ये काम करने वाले अधिकारी हैं, इनके न होने से राज्य के आवश्यक काम प्रभावित हो रहे हैं। हालांकि, आयोग ने छह में से चार पर सुनवाई करने से मना कर दिया। मगर दो की ड्यूटी निरस्त कर दिया है। इनमें 1996 बैच के प्रमुख सचिव स्तर के आईएएस अधिकारी अजिताभ शर्मा और 2004 बैच के आईएएस डॉ. समित शर्मा शामिल हैं।

बता दें, लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान कैडर के 50 आईएएस अफसरों की ड्यूटी लगाईं गयी. सभी को अलग-अलग राज्यों में तैनात किया गया है. इनमें से आईएएस अजिताभ शर्मा और डॉ. समित शर्मा की ड्यूटी रद्द करवा राजस्थान सरकार ने वापिस बुलवा लिया है।

समित शर्मा महासमुंद के आब्जर्बर

चुनाव आयोग ने राजस्थान कैडर के आईएएस डॉ0 समित शर्मा को छत्तीसगढ़ के महासमुंंद संसदीय सीट का आब्जर्बर बनाया था। उनकी जगह अब अनिल अग्रवाल को महासमुंद भेजा गया है। जाहिर है, महासमुंद में कल 26 अप्रैल को वोटिंग है। डॉ समित शर्मा महासमुंद पहुंच भी गए थे। वहीँ आईएएस अजिताभ शर्मा को तेलंगाना की ड्यूटी में मिली थी अब उनकी जगह आईएएस राजवेंद्र विजय को भेजा गया है।

समित शर्मा लोकप्रिय आईएएस हैं

राजस्थान के 2004 बैच के आईएएस अधिकारी इतने लोकप्रिय हैं कि जिस जगह से उनका ट्रांसफर किया जाता है, आंदोलन चालू हो जाता है। एमबीबीएस करने के बाद वे यूपीएससी क्लियर कर आईएएस बने। पहले वे पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेहद करीबी थे। गरीबों को मु्फ्त दवा योजना समित शर्मा ने बनाई थी। उन्होंने सर्वहारा वर्ग की कई योजनाएं बनाई है।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story