Begin typing your search above and press return to search.

Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी को झटका, शाहजहांपुर में सपा उम्मीदवार राजेश कश्यप का नामांकन रद्द

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में विपक्ष के INDIA गठबंधन को धक्का लगा है। यहां से समाजवादी पार्टी (SP) के उम्मीदवार राजेश कश्यप का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया है।

Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी को झटका, शाहजहांपुर में सपा उम्मीदवार राजेश कश्यप का नामांकन रद्द
X
By Ragib Asim

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में विपक्ष के INDIA गठबंधन को धक्का लगा है। यहां से समाजवादी पार्टी (SP) के उम्मीदवार राजेश कश्यप का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया है। ऐसे में अब राजेश कश्यप चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। वह पिछले काफी समय से लोकसभा सीट पर अपना प्रचार कर रहे थे। उनका मुकाबला भाजपा के अरुण कुमार सागर से था। अब यहां से दूसरे उम्मीदवार को लड़ाने की तैयारी चल रही है।

दरअसल यहां शुक्रवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए किए गए नामांकन पत्रों की जांच प्रक्रिया शुरू हुई थी। इस दौरान समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रत्याशी राजेश कश्यप का नामांकन पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी ने खारिज कर दिया। बताया गया कि उनके प्रस्तावकों में कुछ गड़बड़ी थी। इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के प्रदेश कार्यालय से एक पत्र भी निर्वाचन अधिकारी को भेजा गया। इसमें ज्योत्सना गोंड को शाहजहांपुर से सपा की प्रत्याशी बताया गया है। उधर, शाहजहांपुर सीट से सपा प्रत्याशी राजेश कश्यप का आरोप है कि राजपाल कश्यप ने उनके साथ खेल कर अपनी भांजी ज्योत्सना गोंड को सपा से प्रथम प्रत्याशी करा दिया। उनका परचा खारिज कर दिया गया है।

समाजवादी पार्टी के एक ही सिंबल पर पहले राजेश कश्यप और बाद में डमी प्रत्याशी के तौर पर हरदोई की निवासी ज्योत्सना गोंड ने नामांकन पत्र जमा किया था। पहले से ही राजेश कश्यप के जाति प्रमाण पत्र को लेकर चर्चा आम हो गई थी। चर्चा थी कि राजेश कश्यप मूल रूप से यूपी के बरेली जिले के निवासी हैं, लेकिन वह दिल्ली में ही रहे। वहां उनका जाति प्रमाण एससी वर्ग का बना है, जबकि यूपी में कश्यप ओबीसी वर्ग में आते हैं। इस बिंदु पर समाजवादी पार्टी को पहले से नामांकन रद होने की आशंका थी, इसलिए सपा ने हरदोई की निवासी ज्योत्सना गोंड का भी नामांकन करा दिया।

ज्योत्सना सपा के बड़े नेता राजपाल यादव की भांजी बताई जाती हैं। सपा के मुख्य प्रत्याशी राजेश कश्यप नामांकन रद होने के बाद बहुत भावुक हो गए। उन्होंने एक नेता के गले लगकर दुख जताया। मीडिया से बात करने से इनकार कर दिया। शाहजहांपुर में लोकसभा का चुनाव लड़ने के लिए 25 अप्रैल को अंतिम तारीख तक 21 लोगों ने नामांकन कराए थे। जिसमें राजेश कश्यप का नामांकन रद हो गया। इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि राजेश कश्यप समाजवादी पार्टी को छोड़कर भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

शाहजहांपुर लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी राजेश कश्यप का पर्चा खारिज होने के बाद कयास लगाया जा रहा है कि राजेश कश्यप भाजपा में शामिल हो सकते हैं। जानकारों का कहना है कि अगर राजेश कश्यप भाजपा में शामिल होते हैं तो शाहजहांपुर में सपा को अच्छा खासा नुकसान हो सकता है। बताया जा रहा है कि राजेश कश्यप सपा के वोटबैंक में सेंध लगाकर भाजपा को फायदा पहुंचा सकते हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story