Begin typing your search above and press return to search.

Leader of Opposition Rahul Gandhi: राहुल गांधी बने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष, खरगे के आवास पर हुआ ऐतिहासिक निर्णय

Leader of Opposition Rahul Gandhi: कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष नियुक्त करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

Leader of Opposition Rahul Gandhi: राहुल गांधी बने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष, खरगे के आवास पर हुआ ऐतिहासिक निर्णय
X
By Ragib Asim

Leader of Opposition Rahul Gandhi: रायबरेली से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है। यह महत्वपूर्ण निर्णय मंगलवार देर रात कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर आयोजित 'इंडिया' ब्लॉक की बैठक में हुआ। इस निर्णय की जानकारी देते हुए कांग्रेस के महासचिव और सांसद केसी वेणुगोपाल ने बताया कि राहुल गांधी अब लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे।

इंडिया ब्लॉक की बैठक में हुआ फैसला

बता दें, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर आज यानी मंगलवार को इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक हुई थी। इस बैठक में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने को लेकर मंथन किया गया, इसी दौरान सर्वसम्मति से राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष चुना लिया गया। कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी को नेता विपक्ष बनाने के लिए प्रोटेम स्पीकर को पत्र भी लिखा गया है।

केसी वेणुगोपाल ने दी जानकारी

राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने की जानकारी कांग्रेस नेता और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने दी। मीडिया से बात करते हुए महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने पार्टी के इस फैसले के बारे में सूचित करते हुए लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को पत्र भेजा है। बता दें, राहुल गांधी यूपी के रायबरेली से लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने मंगलवार को लोकसभा सदस्यता की शपथ ली है।

CWC मीटिंग में पास हुआ था प्रस्ताव

8 जून को को दिल्ली में हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने का प्रस्ताव पास हुआ था। बैठक के दौरान पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी के नाम पर मुहर लगाई थी। हालांकि राहुल गांधी ने तब इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया था। बल्कि विचार करने के लिए समय मांगा था। अब यह माना जा रहा है कि राहुल गांधी ने भी इस प्रस्ताव को अपनी तरफ से ग्रीन सिग्नल दे दिया है।

राज्यसभा में खरगे ही रहेंगे नेता प्रतिपक्ष

उच्च सदन में कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे विपक्ष के नेता बने रहेंगे। इससे पहले जब मल्लिकार्जुन को कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किया गया था तब चर्चा चली थी खरगे उच्च सदन में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी से त्यागपत्र देंगे। क्योंकि यह कांग्रेस के एक नेता एक पद सिद्धांत के विपरीत होगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वहीं अब एक बार फिर से कहा जा रहा है कि राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खरगे विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी संभालते रहेंगे। उसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story