Begin typing your search above and press return to search.

Kyrgyzstan Crime News: किर्गिस्तान में भीड़ ने 3 पाकिस्तानी छात्र की पीट पीटकर हत्या, भारत ने जारी की एडवाइजरी

Kyrgyzstan Crime News: किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में स्थानीय भीड़ के पाकिस्तानी छात्रों पर हमला करने के बाद भारत ने अपने छात्रों से अंदर ही रहने को कहा है। किर्गिस्तान स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि वह छात्रों के संपर्क में है।

Kyrgyzstan Crime News: किर्गिस्तान में भीड़ ने 3 पाकिस्तानी छात्र की पीट पीटकर हत्या, भारत ने जारी की एडवाइजरी
X
By Ragib Asim

Kyrgyzstan Crime News: किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में स्थानीय भीड़ के पाकिस्तानी छात्रों पर हमला करने के बाद भारत ने अपने छात्रों से अंदर ही रहने को कहा है। किर्गिस्तान स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि वह छात्रों के संपर्क में है। उसने कहा, 'स्थिति अभी शांत है, लेकिन छात्रों को अभी के लिए अंदर ही रहने की सलाह दी जाती है।' कोई भी समस्या होने पर छात्र 24*7 नंबर 0555710041 पर दूतावास से संपर्क कर सकते हैं।

किर्गिस्तान में क्या हो रहा है?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 13 मई को मिस्र के छात्रों का स्थानीय लोगों से झगड़ा हो गया था, जिसमें उन्होंने स्थानीय लोगों को पीटा। इसके विरोध में स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया, जिसके बाद कुछ छात्रों को गिरफ्तार किया गया, लेकिन असली आरोपी पकड़ में नहीं आए। इस बीच झगड़े का आरोप पाकिस्तानी छात्रों पर मढ़ दिया गया और गुस्साए स्थानीय लोगों ने डंडे और बंदूकों के साथ छात्रावासों में घुसकर पाकिस्तान के छात्रों पर हमला कर दिया।

NDTV की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय लोगों ने शुक्रवार रात को पाकिस्तानी छात्रों पर हमला शुरू किया। उन्होंने छात्रावासों से निकालकर पाकिस्तानी छात्रों को मारा और उनके मोबाइल और लैपटॉप आदि चोरी कर ले गए। यही नहीं, स्थानीय लोगों पर लड़कियों के साथ बदसलूकी करने का भी आरोप है। कुछ सोशल मीडिया पोस्ट्स में यह दावा किया गया है कि हमले में 3 पाकिस्तानी छात्रों की मौत हुई है। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, स्थानीय लोग ऐसे छात्रावासों पर हमला कर रहे हैं, जिनमें से प्रत्येक में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे 1,000 से अधिक पाकिस्तानी छात्र रहते हैं। सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी छात्रों के वीडियो भी वायरल हैं, जिनमें वह पाकिस्तान सरकार और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुदद की गुहार लगा रहे हैं। एक छात्रा तो एक न्यूज चैनल से बात करते हुए रो पड़ी। एक जैसा दिखने के कारण भारतीय छात्रों पर भी हमले की आशंका है।

पाकिस्तान ने भी अपने छात्रों को अंदर रहने की सलाह दी

भारत की तरह किर्गिस्तान स्थित पाकिस्तानी दूतावास ने भी अपने छात्रों को बाहर न निकलने की सख्त सलाह दी गई है। पाकिस्तान के राजदूत हसन जैगम ने कहा कि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दूतावास स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है और छात्रों की शिक्षा उनके लिए सर्वोपरि है। पाकिस्तानी दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है और पाकिस्तानी छात्र मदद के लिए +996555554476 और +996507567667 पर दूतावास से संपर्क कर सकते हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story