Begin typing your search above and press return to search.

School Holiday News: स्कूलों-कॉलेजों की छुट्टी: विद्यार्थियों के हितों को देखते हुए लिया गया फैसला, 2 अगस्त तक बंद रहेंगे शैक्षणिक संस्थान

School Holiday News: स्कूली बच्चों की सुविधा को देखते हुए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिलों में 2 अगस्त तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है.

School Holiday News: स्कूलों-कॉलेजों की छुट्टी: विद्यार्थियों  के हितों को देखते हुए लिया गया फैसला, 2 अगस्त तक बंद रहेंगे शैक्षणिक संस्थान
X
By Neha Yadav

School Holiday News: देश में इन दिनों जगह-जगह कावंड़ यात्रा निकाली जा रही है. जगह-जगह सड़कों पर कांवड़ियों की भीड़ देखी जा रही है. कांवड़ यात्रा के चलते ट्रैफिक जाम होने की समस्या हो रही है. ये कावंड़ यात्रा 22 जुलाई से शुरू हुई जो 6 अगस्त तक चलेगी. ऐसे में स्कूली बच्चों की सुविधा को देखते हुए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिलों में 2 अगस्त तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है.

यूपी सरकार ने जारी किया आदेश

यूपी सरकार ने सावन में कांवड़ यात्रा के चलते जिला प्रशासन को स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है. जिन इलाकों में कांवड़ यात्रा के दौरान अधिक भीड़ रहती है उन सभी जगहों के प्राइमरी, हायर प्राइमरी, सेकेंडरी, सीबीएसई,आईसीएसई और यूपी बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को 2 अगस्त बंद रखा जाएगा. नोएडा में 31 जुलाई और 1 अगस्त को कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई होगी. वहीँ 2 अगस्त छुट्टी रहेगी.

मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, हापुड़, गाजियाबाद, वाराणसी और मेरठ में 26 जुलाई से 2 अगस्त 2024 तक सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल, मदरसे, डिग्री कॉलेज, तकनीकी संस्थान आदि शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे.

हरिद्वार में स्कूल बंद

इधर, उत्तराखंड में भी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. उत्तराखंड के हरिद्वार में कांवड़ यात्रा मार्ग में पड़ने वाले सभी स्कूलों के लिए 29 जुलाई से 2 अगस्त तक छुट्टी की घोषणा की गयी है. बता दें 2 अगस्त को सावन शिवरात्रि है. जिससे इन घाटों पर देश भर से लाखों कांवड़िये पहुंचते है. बड़ी संख्या में कांवड़ियों की भीड़ जुटती है. ऐसे में राज्य सरकार ने सभी को आदेश का पालन करने के निर्देश दिए है. उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story