Begin typing your search above and press return to search.

Karnataka Assembly Election 2023 बिग ब्रेकिंग न्यूज : कर्नाटक चुनाव का ऐलान : कर्नाटक में 224 सीटों के लिए एक ही चरण में 10 मई को मतदान, 13 मई को नतीजे

Karnataka Assembly Election 2023 बिग ब्रेकिंग न्यूज : कर्नाटक चुनाव का ऐलान : कर्नाटक में 224 सीटों के लिए एक ही चरण में 10 मई को मतदान, 13 मई को नतीजे
X
By NPG News

Karnataka Assembly Election 2023

NPG ब्यूरो, नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने कर्नाटक में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयोग राजीव कुमार ने थोड़ी देर पहले ही प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव कार्यक्रम का ऐलान किया. उन्होंने बताया कि कर्नाटक में एक चरण में ही मतदान होगा. 10 मई को मतदान की तारीख तय की गई है और 13 मई को नतीजे आएंगे. कर्नाटक में 224 विधानसभा की सीटें हैं. यहां अभी भाजपा की सरकार है.

2024 से पहले फर्स्ट सेमीफाइनल

देश में 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले कर्नाटक चुनाव को फर्स्ट सेमीफाइनल माना जा रहा है. इसके बाद छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना सहित पांच राज्यों में चुनाव होंगे. इन चुनावों के 6 महीने बाद लोकसभा के चुनाव होंगे. कर्नाटक को दक्षिण में भाजपा का मजबूत गढ़ माना जाता है. ऐसे में भाजपा की पूरी कोशिश होगी कि गढ़ सुरक्षित बचा रहे.

यही वजह है कि पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह लगातार कर्नाटक के दौरे पर रहे हैं. हालांकि कांग्रेस के लिए भी यह काफी महत्वपूर्ण है. यही वजह है कि जब सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की बारी आई, तब कर्नाटक के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे को यह जिम्मेदारी दी गई. खरगे के नेतृत्व में इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पर बेहतर प्रदर्शन का दबाव रहेगा.

हालांकि कर्नाटक में एक तीसरा धड़ा जेडीएस भी है. भाजपा से पहले जेडीएस और कांग्रेस की सरकार थी. पूर्व पीएस एचडी देवगौड़ा की पार्टी हर हाल में किंगमेकर की भूमिका निभाना चाहेगी.

भाजपा के लिए बीएस येदियुरप्पा की भूमिका भी काफी अहम होगी. कर्नाटक में लिंगायत वोट बैंक काफी अहम है. इसे साधने के लिए भाजपा को येदियुरप्पा की जरूरत पड़ेगी. पीएम नरेंद्र मोदी के बाद येदियुरप्पा सबसे अहम चेहरे होंगे. यही वजह है कि हाल में हर कार्यक्रम में मोदी के साथ येदियुरप्पा भी दिखे थे.

चुनाव कार्यक्रम

नोटिफिकेशन की तारीख – 13 अप्रैल

नामांकन की आखिरी तारीख – 20 अप्रैल

नामांकन की स्क्रूटनी – 21 अप्रैल

नामांकन वापस लेने की तारीख – 24 अप्रैल

मतदान – 10 मई

नतीजे – 13 मई

Next Story