Begin typing your search above and press return to search.

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड में भी कांवड़ मार्ग पर दुकानदारों को 'नेमप्लेट' लगानी होगी

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड भी कांवड़ मार्ग पर दुकानदारों के लिए नई व्यवस्था लागू कर रहा है। हरिद्वार में अब सभी दुकानों, रेस्टोरेंट्स, होटल्स और ढाबों पर दुकानदारों को अपनी 'नेमप्लेट' लगानी होगी।

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड में भी कांवड़ मार्ग पर दुकानदारों को नेमप्लेट लगानी होगी
X
By Ragib Asim

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड भी कांवड़ मार्ग पर दुकानदारों के लिए नई व्यवस्था लागू कर रहा है। हरिद्वार में अब सभी दुकानों, रेस्टोरेंट्स, होटल्स और ढाबों पर दुकानदारों को अपनी 'नेमप्लेट' लगानी होगी। इस आदेश के तहत, हर दुकानदार को अपनी दुकान पर नाम और QR कोड प्रदर्शित करना अनिवार्य होगा।

विवादों से बचने के लिए नया आदेश

हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) प्रेमेंद्र डोभाल ने बताया कि कांवड़ यात्रा के दौरान दुकानों पर मालिक का नाम न लिखा होने से अक्सर विवाद उत्पन्न होते हैं। यात्रियों की शिकायतों और आपत्तियों को देखते हुए यह आदेश जारी किया गया है। इससे न सिर्फ विवादों को कम किया जा सकेगा, बल्कि यात्रियों की सुविधा भी सुनिश्चित होगी।

QR कोड की अनिवार्यता

साथ ही, पुलिस इस बात पर भी जोर दे रही है कि दुकानों पर मालिकों के नाम स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किए जाएं और QR कोड पर भी इसका उल्लेख हो। इस फैसले के पीछे उद्देश्य है कि हर दुकानदार की पहचान और दुकान की जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सके।

उत्तर प्रदेश में पहले ही लागू हो चुका है आदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कांवड़ मार्ग पर सभी खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगाने का आदेश दिया था। यह आदेश कांवड़ यात्रियों की आस्था की पवित्रता बनाए रखने के लिए जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश में सबसे पहले मुजफ्फरनगर पुलिस ने इस आदेश को लागू किया था, जिसके बाद विवाद उत्पन्न हुआ था। इस नई व्यवस्था से कांवड़ यात्रा के दौरान दुकानदारों और यात्रियों के बीच विवादों को कम करने की उम्मीद की जा रही है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story