Begin typing your search above and press return to search.

Kanpur Fire News: कानपूर में भीषण हादसा, इमारत में आग, शीशे तोड़ बचाए गए 30 लोग, दमकल की 11 गाड़ियों ने पाया काबू

Kanpur Fire News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में चमनगंज थानाक्षेत्र (Chamanganj police station area) के हुमायूंबाग इलाके में रूपम चौराहे के पास स्थित एक पांच मंजिला रिहायशी बिल्डिंग (five storey residential building) के बेसमेंट में सोमवार रात करीब आठ बजे आग लग गई।

Kanpur Fire News: कानपूर में भीषण हादसा, इमारत में आग, शीशे तोड़ बचाए गए 30 लोग, दमकल की 11 गाड़ियों ने पाया काबू
X
By Ragib Asim

Kanpur Fire News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में चमनगंज थानाक्षेत्र (Chamanganj police station area) के हुमायूंबाग इलाके में रूपम चौराहे के पास स्थित एक पांच मंजिला रिहायशी बिल्डिंग (five storey residential building) के बेसमेंट में सोमवार रात करीब आठ बजे आग लग गई। बेसमेंट में बने चप्पल कारखाने और कारों में आग लगने के बाद 20 परिवार बिल्डिंग में फंस गए।

धुआं सीढि़यों व डक्ट के सहारे ऊपर की ओर उठा तो पहली और दूसरी मंजिल पर रहने वालों की सांस अटक गई। फ्लैटों में मौजूद महिलाओं व बच्चों ने जान बचाने के लिए खिड़की से चिल्लाना शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने दमकल व पुलिस को सूचना दी। वहीं, कुछ स्थानीय युवकों ने सीढ़ी और रस्सी के सहारे फंसे लोगों को निकालना शुरू कर दिया। एक बुजुर्ग महिला की स्थिति बिगड़ने पर उन्हें पास के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस बीच दमकल ने करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

हुमायूंबाग स्थित अपना पैलेस नाम से एक पांच मंजिला अपार्टमेंट है। इस अपार्टमेंट के बेसमेंट में एक चप्पल कारखाने के अलावा गारमेंट का गोदाम है। वहीं पर गाड़ियां भी खड़ी की जाती हैं। ग्राउंड फ्लोर पर कुछ दुकानें हैं और ऊपर के चार मंजिलों में कुल 20 फ्लैट बने हुए हैं। पहली मंजिल पर रहने वाले इंजमाम उल हक ने बताया कि पिता मो. तारिक और वह घर से बाहर थे। मां ने फोन कर बताया कि बिल्डिंग में आग लग गई है और घर में धुंआ भर गया है। वे लोग सांस नहीं ले पा रहे। भागते हुए घर पहुंचे, तो देखा कि कुछ लोग सीढ़ी और रस्सी के सहारे पहली मंजिल पर पहुंचे।

इसके बाद खिड़की का शीशा तोड़ने के बाद एक-एक कर सभी को बाहर निकालने लगे। इस दौरान दूसरी मंजिला पर रहने वाले आदिल के परिवार की महिलाओं और दो महीने के बच्चे के अलावा अलफ्शा, फातिमा को नीचे उतारा। इस बीच दमकल व पुलिस पहुंच गई और लोगों को निकालने के साथ-साथ आग बुझाने का दोहरा ऑपरेशन शुरू कर दिया। स्थिति को देखते हुए डीसीपी सेंट्रल प्रमोद कुमार ने आसपास के सभी थानों का फोर्स बुला लिया। हर मंजिल से सभी फ्लैट के निवासियों को निकाला गया। बेसमेंट में बनी दुकानों के अलावा वहां खड़ी तीन कार व दो बाइक भी आग की चपेट में आ गईं थीं। पूरे ऑपरेशन के दौरान शहर के तकरीबन सभी फायर स्टेशन से 11 गाड़ियों को मौके पर बुलाकर आग पर काबू पाया गया।

बचाव कार्य के दौरान पहली मंजिल पर रहने वाली जीनत निशा नाम की बुजुर्ग महिला बाहर निकलते ही बेहोश होने लगी। सांस लेने में तकलीफ बताने पर उन्हें तुरंत ही पास के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी हालत स्थिर है। इसके अलावा एक बिल्ली को भी दमकल की टीम ने बाहर निकाला। अपार्टमेंट में रहने वाली सुमइया फातिमा ने बताया कि दमघोंटू धुएं की वजह से हर तरफ चीखपुकार मची हुई थी। किसी को समझ नहीं आ रहा था कि बिल्डिंग से बाहर कैसे निकलें। फिर अचानक कुछ लोगों ने सीढ़ी व रस्सी लेकर मदद करनी शुरू की।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story