Begin typing your search above and press return to search.

Kannur ADM Suicide Case: ईमानदारी पर उठाए सवाल, तो ADM ने दे दी जान... अंतिम दर्शन पर रो पड़ीं IAS अफसर, जाने पूरा मामला

Kannur ADM Suicide Case: कन्‍नूर ज‍िले हैरान कर देने वाले मामले सामने आया है. यहाँ एक एडीएम की ईमानदारी पर एक सवाल उठाया गया है. उनपर भ्रष्टाचार में लिप्त होने के आरोप लगाए गए. जिससे तंग आकर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (ADM) ने फांसी लगाकर खुदखुशी कर ली.

Kannur ADM Suicide Case: ईमानदारी पर उठाए सवाल, तो ADM ने दे दी जान... अंतिम दर्शन पर रो पड़ीं IAS अफसर, जाने पूरा मामला
X
By Neha Yadav

Kannur ADM Suicide Case: केरल के कन्‍नूर ज‍िले हैरान कर देने वाले मामले सामने आया है. यहाँ एक एडीएम की ईमानदारी पर एक सवाल उठाया गया है. उनपर भ्रष्टाचार में लिप्त होने के आरोप लगाए गए. जिससे तंग आकर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (ADM) ने फांसी लगाकर खुदखुशी कर ली.

क्या है मामला

जानकारी के मुताबिक़, मामला केरल के कन्‍नूर ज‍िले का है. अफसर नवीन बाबू यहाँ अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (ADM) के पद पर तैनात थे. उनका ट्रांसफर गृह जिले पथनमथिट्टा कर दिया गया था. मंगलवार को पथानामथिट्टा में एडीएम के रूप में कार्यभार संभालने के लिए लौटना था. उनके ट्रांसफर को लेकर बीते सोमवार को विदाई समारोह का आयोजन किया गया था. विदाई समारोह में सभी सहकर्मी पहुंचे थे.

ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष ने एडीएम को किया अपमानित

विदाई समारोह में सीपीआई नेता और ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष पीपी द‍िव्‍या भी पहुंची थी. ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष पीपी द‍िव्‍या विदाई समारोह में नवीन बाबू को अपमानित करने लगी. उनपर भ्रष्टाचार में लिप्त होने के आरोप लगाए गए. ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष पीपी द‍िव्‍या ने आरोप लगाया कि चेंगलई में एक पेट्रोल पंप की मंजूरी में कई महीने लगा दिए. लेकिन अपने जाने से दो दिन पहले ही जारी कर दिए. तंज कसते हुए कहा क‍ि एनओसी जारी करने के ल‍िए धन्‍यवाद देने आई हूं. हमें जीवन में ईमानदार रहना चाह‍िए. उन्‍हें अन्‍य जगहों पर वैसा नहीं करना चाह‍िए जैसा कन्‍नूर में क‍िया.

ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष पीपी द‍िव्‍या ने कहा, एडीएम ने पेट्रोल पंप खोलने के लिए मालिक प्रशांतन को सड़क टेढ़ी-मेढ़ी होने की बात कहते हुए एनओसी देने से मना कर दिया. लेकिन दो द‍िन पहले ही उसे एनओसी दे दिया. आख‍िर अब एनओसी कैसे मिला गया. नवीन बाबू पर एनओसी देने के बदले रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया.

एडीएम ने दे दी जान

विदाई समारोह के अगले दिन मंगलवार सुबह एडीएम नवीन बाबू की लाश उनके सरकारी आवास पल्लीकुन्नू में मिली. एडीएम नवीन बाबू ने फांसी लगाकर जान देदी. गुरुवार सुबह एडीएम नवीन बाबू का पार्थिव शरीर मलयालापुझा स्थित उनके घर लाया गया. गुरुवार को मुखाग्नि देने से पहले उनके पार्थिव शरीर को पथनमथिट्टा जिला कलेक्ट्रेट में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था.

आईएएस दिव्या एस. अय्यर हुई भावुक

अंतिम दर्शन में श्रद्धांजलि देने के लिए मंत्री, वरिष्ठ नौकरशाहों और सहकर्मियों समेत सैकड़ों लोग पहुंचे थे. इस दौरान पथनमिट्टा की पूर्व कलेक्टर आईएएस दिव्या एस. अय्यर भी पहुंची थी. आईएएस दिव्या एस. अय्यर नवीन बाबू को श्रद्धांजलि देने के दौरान रो पड़ी. उनकी आँखों में आंसू आ गए. आईएएस दिव्या एस. अय्यर ने कहा, नवीन बाबू और मैंने परिवार की तरह साथ काम किया. मुझे उन पर लगाए गए आरोपों पर विश्वास नहीं है. वो निस्वार्थ भाव से काम करते थे. नवीन बाबू ईमानदारी अफसर थे. उनपर लगे आरोप सही नहीं है.

मामले की जांच जारी

दूसरी तरफ, एडीएम की हत्या के बाद से बवाल मच गया है. कांग्रेस ने पीपी दिव्‍या पर एडीएम को खुदकुशी करने के ल‍िए उकसाने का आरोप लगाया और पीपी दिव्‍या के इस्तीफे की मांग की. मामला बढ़ने के बाद सीपीएम के निर्देश पर पार्टी से उन्हें बाहर निकाल दिया गया. साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया. इधर पुलिस भी मामले की जांच में जुट गयी है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story