Begin typing your search above and press return to search.

Kalka Temple Accident: दिल्ली के कालका मंदिर में जागरण के दौरान मची भगदड़, एक की मौत, 17 से अधिक लोग घायल

Kalka Temple Accident: दक्षिणपूर्वी दिल्ली के कालकाजी मंदिर में 'कीर्तन' मंच गिरने से 45 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

Kalka Temple Accident: दिल्ली के कालका मंदिर में जागरण के दौरान मची भगदड़, एक की मौत, 17 से अधिक लोग घायल
X
By Ragib Asim

Kalka Temple Accident: दक्षिणपूर्वी दिल्ली के कालकाजी मंदिर में 'कीर्तन' मंच गिरने से 45 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। घटना शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात की है और मृतका की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। घटना के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिला की मौत पर शोक जताया और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

“कल रात कालकाजी मंदिर में जागरण के दौरान जो घटना हुई वह अत्यंत दुखद है। घटना में एक महिला की मौत हो गई है, भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मैं दिल्ली के सभी लोगों से अपील करता हूं कि किसी भी तरह के बड़े आयोजन में सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखें और ऐसी व्यवस्था करें कि कोई अप्रिय घटना न हो।''

पुलिस के अनुसार, 26 वर्षों से चली आ रही परंपरा, माता जागरण का आयोजन शनिवार को महंत परिसर, कालकाजी मंदिर में किया गया था। पुलिस उपायुक्त (दक्षिणपूर्व) राजेश देव ने कहा,“कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कोई अनुमति नहीं दी गई थी। हालांकि, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त कर्मचारी तैनात किए गए थे। रात 12.30 बजे लगभग 1,500-1,600 लोग कार्यक्रम में जमा हुए थे।

आयोजकों और वीआईपी के परिवारों के लिए मुख्य मंच के पास लकड़ी और लोहे के फ्रेम से निर्मित एक ऊंचा मंच बनाया गया था। डीसीपी ने कहा,“लगभग 12.30 बजे, ऊंचा मंच दुर्घटनाग्रस्त हो गया क्योंकि यह इस मंच पर बैठे/खड़े लोगों का वजन सहन नहीं कर सका। मंच के नीचे बैठे कुछ लोग घायल हो गए।” सभी घायलों को एंबुलेंस के जरिए एम्स ट्रॉमा सेंटर और सफदरजंग अस्पताल और मैक्स में भर्ती कराया गया।

डीसीपी ने कहा,“फायर ब्रिगेड ने भी घटनास्थल का दौरा किया। अब तक 17 लोगों के घायल होने की खबर आ चुकी है। एक महिला को मैक्स अस्पताल में मृत लाया गया था, जिसकी अभी भी पहचान नहीं हो पाई है।'' मृतका की पहचान की कोशिश की जा रही है, जिसे दो लोग अस्पताल लेकर आए थे।

डीसीपी ने कहा,“क्राइम टीम ने घटनास्थल का दौरा किया था। अन्य सभी घायलों की हालत स्थिर है; कुछ को फ्रैक्चर हैं। इस मामले में आयोजकों के खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है।” दिल्ली फायर सर्विसेज (डीएफएस) के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि अग्निशमन विभाग को रात 12:45 बजे घटना के संबंध में एक कॉल मिली थी

गर्ग ने कहा,“अग्निशमन विभाग की टीमों को तीन अग्निशमन गाड़ियों के साथ घटनास्थल पर भेजा गया। कीर्तन मंच ढह गया था और कुछ लोग घायल हो गए थे और उन्हें पुलिस/जनता की मदद से कुछ अस्पतालों में ले जाया गया था।” इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद, गायक बी प्राक, जिन्होंने त्रासदी सामने आने से ठीक पहले एक प्रस्तुति दी थी, ने सोशल मीडिया पर भक्तों के लिए एक वीडियो अपील पोस्ट की। उन्होंने कालकाजी मंदिर में हुई घटना पर दुख व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

उचित कार्यक्रम प्रबंधन के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सुरक्षा उपायों के निर्देशों के बावजूद, मां दुर्गा के कार्यक्रम में भाग लेने वाले भक्तों के उत्साह के कारण यह घटना हुई। उन्होंने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया कि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जाए।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story