Begin typing your search above and press return to search.

झमाझम बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में फटेगा बादल, तेज हवाओं के साथ होगी जोरदार बारिश, चेतावनी जारी...

Heavy rain alert: पूर्वी असम और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। आंतरिक ओडिशा से लेकर उत्तरी तमिलनाडु तक छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक तक ट्रफ/हवा का विच्छेदन औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

झमाझम बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में फटेगा बादल, तेज हवाओं के साथ होगी जोरदार बारिश, चेतावनी जारी...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। इन दिनों देश के अधिकांश राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 9 से 13 अप्रैल तक बादल छाए रहने के साथ वर्षा हो सकती है। इससे गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। वहीँ, रविवार को छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से राहत मिली थी। सोमवार को हलकी धूप निकली। छत्तीसगढ़ में आज दिन चढ़ने के बादल छाये रहे। घर से बाहर निकलने पर उमस नजर आई। दोपहर में गर्मी से एसी और कूलर चलाने पर ही राहत मिली। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि साेमवार को तापमान यथावत रहेगा।

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी ओडिशा, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार और छत्तीसगढ़ में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी संभव हैं। अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट हल्की बारिश संभव है और उसके बाद इसमें वृद्धि हो सकती है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर लगभग 78 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में बना रहता है। पूर्वी असम और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। आंतरिक ओडिशा से लेकर उत्तरी तमिलनाडु तक छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक तक ट्रफ/हवा का विच्छेदन औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 10 अप्रैल से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है।

वहीँ, पिछले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तरी तेलंगाना और झारखंड में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बारिश हुई। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और केरल में हल्की बारिश हुई।

अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर और जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और गिलगित-बाल्टिस्तान में कुछ स्थानों पर बर्फबारी हुई। तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में लू चली। ओडिशा में एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि हुई।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story