Begin typing your search above and press return to search.

Jammu Kashmir Voting: जम्मू-कश्मीर में दूसरे फेज का मतदान शुरू, उमर अब्दुल्ला समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Jammu Kashmir Voting: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के तहत दूसरे चरण का मतदान बुधवार को शुरू हो गया है। इस चरण में 6 जिलों की 26 सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

Jammu Kashmir Voting: जम्मू-कश्मीर में दूसरे फेज का मतदान शुरू, उमर अब्दुल्ला समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
X
By Ragib Asim

Jammu Kashmir Voting: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के तहत दूसरे चरण का मतदान बुधवार को शुरू हो गया है। इस चरण में 6 जिलों की 26 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। 26 सीटों में कश्मीर घाटी की 15 और जम्मू की 11 सीटें शामिल हैं। मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी की गई है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ जुट गई। इस चरण के लिए 3,502 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 157 विशेष केंद्र है।

पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला दो सीटों से मैदान में हैं। वे अपने पारिवारिक गढ़ गंदेरबल और बडगाम से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा के रविंदर रैना नौशेरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस प्रमुख तारिक हमीद कर्रा सेंट्रल शाल्टेंग सीट से मैदान में हैं। चन्नपुरा विधानसभा सीट पर NC उम्मीदवार मुश्ताक गुरू, PDP के मोहम्मद इकबाल ट्रंबू और भाजपा के हिलाल अहमद वानी के बीच मुकाबला हो सकता है।

दूसरे चरण के मतदान के लिए, अमेरिका, यूरोपीय संघ, रूस और ऑस्ट्रेलिया सहित 16 विदेशी मिशनों के राजनयिकों का एक समूह मतदान का निरीक्षण करने श्रीनगर पहुंचा है। इस 20 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्रालय के भी 4 प्रतिनिधि शामिल हैं। यह पहली बार है जब केंद्र सरकार ने प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया देखने के लिए विदेशी राजनयिकों को आमंत्रित किया है। इसका उद्देश्य 'चुनावी प्रक्रिया के शांतिपूर्ण संचालन' और 'बड़े पैमाने पर लोगों की भागीदारी' को प्रदर्शित करना है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए पहले चरण के मतदान 18 सितंबर को हुए थे। इस दौरान 61.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। दूर चरण में 25 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। प्रदेश में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा। इसके बाद मतों की गणना 8 अक्टूबर को की जाएगी। बता दें, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story