Begin typing your search above and press return to search.

Jammu Kashmir Election 2024: J&K चुनाव के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें किसे कहां से मिला टिकट

Jammu Kashmir Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सोमवार (26 अगस्त) को जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 44 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी।

Jammu Kashmir Election 2024: J&K चुनाव के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें किसे कहां से मिला टिकट
X
By Ragib Asim

Jammu Kashmir Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सोमवार (26 अगस्त) को जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 44 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान होगा। पहला चरण 18 सितंबर, दूसरा चरण 25 सितंबर और तीसरा चरण 1 अक्टूबर को होगा। जबकि नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। कुल 90 विधानसभा सीटों में से पहले चरण में 24, दूसरे चरण में 26 और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान होगा।

भारतीय जनता पार्टी ने राजपोरा से अर्शीद भट, शोपियां से जावेद अहमद कादरी, अनंतनाग पश्चिम से मोहम्मद रफीक वानी को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं, एडवोकेट सैयद वजाहत अनंतनाग से, सुश्री शगुन परिहार किश्तवाड़ से और गजय सिंह राणा डोडा से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। पहली लिस्ट रविवार 25 अगस्त को हुई बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद जारी की गई। बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और समिति के अन्य सदस्यों ने हिस्सा लिया।

चुनाव समिति ने आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा इलेक्शन 2024 के लिए 44 उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी है। 2019 में संविधान के आर्टिकल 370 के प्रावधानों को निरस्त किए जाने और तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद से यह घाटी में पहला चुनाव होगा।

3 चरणों में होंगे 90 सीटों के लिए चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 18 सिंतबर को पहले चरण का चुनाव होगा। इसके बाद दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और अंतिम तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को होगा। राज्य में परिसीमन के बाद विधानसभा सीटों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है। पहले प्रदेश में 83 विधानसभा सीटें थीं। हालांकि, प्रदेश में कुल 114 सीटें हैं, लेकिन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) की 24 सीट पर चुनाव नहीं हो रहे हैं। चुनाव का परिणाम 4 अक्टूबर को आएगा।

60 से 70 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है भाजपा

भाजपा इस बार 60 से 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 2014 में हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं, तभी जम्मू-कश्मीर पूर्ण राज्य था। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यहां पहली बार चुनाव हो रहे हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story