Begin typing your search above and press return to search.

Israel Strikes Iran: इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर किए हमले, तेहरान और उसके आस-पास कई धमाके

Israel Strikes Iran: इजरायल ने शनिवार तड़के ईरान पर बड़ा हमला बोला है। इसमें उसके कई सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दागी हैं। इससे पूरा ईरान धमाकों की आवाज से गूंज उठा।

Israel Strikes Iran: इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर किए हमले, तेहरान और उसके आस-पास कई धमाके
X
By Ragib Asim

Israel Strikes Iran: इजरायल ने शनिवार तड़के ईरान पर बड़ा हमला बोला है। इसमें उसके कई सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दागी हैं। इससे पूरा ईरान धमाकों की आवाज से गूंज उठा। इजरायली रक्षा बल (IDF) ने इस हमले की पुष्टि करते हुए इसे पलटवार करार दिया है। IDF ने ईरान के सैन्य ठिकानों के साथ तेहरान और उसके आसपास के शहरों पर भी बमबारी की है। इन हमलों का मकसद ईरान की वायु रक्षा प्रणाली को बर्बाद करना बताया जा रहा है।

IDF ने हमले को लेकर एक्स पर जारी बयान में कहा है, 'इजरायल के खिलाफ ईरान में शासन के महीनों के लगातार हमलों के जवाब में IDF ईरान के सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रहा है। दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजरायल के पास भी प्रतिक्रिया देने का अधिकार और कर्तव्य है। हमारी रक्षात्मक और आक्रामक क्षमताएं पूरी तरह सक्रिय हैं। हम इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे।'

इजरायल की स्थानीय मीडिया के अनुसार, ईरान पर हमला करने के लिए IDF ने 100 से अधिक लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया है। 2000 किमी दूर से किए गए इस हमले में F-35 फाइटर जेट का इस्तेमाल किया गया है। एक इजरायली अधिकारी ने बताया कि IDF ने ईरान की परमाणु सुविधा और तेल क्षेत्रों पर हमला नहीं किया है। उसका लक्ष्य केवल उन सैन्य ठिकानों को तबाह करना है, जहां से ईरान लगातार हमले कर रहा था।

ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA के अनुसार, सेंट्रल तेहरान में गोलाबारी की आवाज सुनी गई है। ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के मुख्यालय के पास भी धमाकों की खबर है। ईरान के साथ-साथ इराक, सीरिया और लेबनान में भी धमाकों की आवाजें सुनी गई हैं।

हमले से पहले अमेरिका को दी गई सूचना

इजरायल ने हमले से कुछ समय पहले ही अमेरिका को इसकी सूचना दे दी थी। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने कहा, "सैन्य ठिकानों पर लक्षित हमले आत्मरक्षा का एक अभ्यास है और 1 अक्टूबर को इजरायल के खिलाफ ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में है।" एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने AFP से कहा, "इस हमले की अमेरिका को पहले ही सूचना मिल गई थी और इसमें अमेरिका की कोई संलिप्तता नहीं है।"

ईरान और इराक ने निलंबित की उड़ानें

इजरायल के हमलों के बाद ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रवक्ता ने कहा कि देश के सभी मार्गों पर उड़ानें अगली सूचना तक रद्द कर दी गई हैं। इसी तरह इराक ने भी अगली सूचना तक सभी उड़ान संचालन को निलंबित कर दिया है। इधर, ईरानी अधिकारियों ने कहा कि हमलों में वायु रक्षा प्रणाली की सफलता के कारण सीमित क्षति हुई है। इजरायल ने कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया था, लेकिन उन्हें सीमित क्षति हुई है।

इजरायल ने की हमला समाप्त करने की घोषणा

IDF प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक्स पर वीडियो पोस्ट में कहा, "मैं पुष्टि कर सकता हूं कि हमने इजरायल के खिलाफ ईरान के हमले का इजरायली जवाब समाप्त कर दिया है। इजरायल ने सुबह के हमलों के बाद अपना मिशन पूरा कर लिया है और चेतावनी दी कि अगर ईरान ने और हमले किए तो इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।" उन्होंने कहा, "हमने ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले किए, जिससे इजरायल के लिए तत्काल खतरे विफल हो गए।"

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story