Begin typing your search above and press return to search.

Israel–Hezbollah Crisis: इजरायल लेबनान पर करेगा जमीनी हमला, अमेरिका ने मध्य पूर्व में पूर्ण युद्ध की संभावना जताई

Israel–Hezbollah Crisis: इजरायल और हिज़बुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष के बीच, फ्रांस और अमेरिका ने 21 दिनों के अस्थायी युद्धविराम का प्रस्ताव रखा है।

Israel–Hezbollah Crisis: इजरायल लेबनान पर करेगा जमीनी हमला, अमेरिका ने मध्य पूर्व में पूर्ण युद्ध की संभावना जताई
X
By Ragib Asim

Israel–Hezbollah Crisis: इजरायल और हिज़बुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष के बीच, फ्रांस और अमेरिका ने 21 दिनों के अस्थायी युद्धविराम का प्रस्ताव रखा है। यह कदम हिज़बुल्लाह के खिलाफ इजरायली हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़ने और इजरायल के संभावित जमीनी हमले की तैयारी के बीच आया है। इजरायली सेना प्रमुख हर्जी हलेवी ने अपने सैनिकों को बताया कि जेट विमानों का इस्तेमाल लेबनान में एंट्री की तैयारी के लिए किया जा रहा है।

UN की अपील

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान में तत्काल युद्धविराम की अपील की, जबकि फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-नोएल बैरोट ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सामने 21 दिनों के युद्धविराम का प्रस्ताव रखा। यह प्रस्ताव बातचीत के लिए समय देने के मकसद से लाया गया है।

इजरायल की प्रतिक्रिया

इजरायल ने कूटनीतिक प्रयासों का स्वागत किया, लेकिन हिज़बुल्लाह के खिलाफ अपने अभियान को जारी रखने की बात कही है। UNSC की आपात बैठक में इजरायली दूत डैनी डैनन ने कहा कि इजरायल अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने उद्देश्यों को पूरा करेगा।

लेबनान में भारतीय दूतावास की चेतावनी

बढ़ती हिंसा के चलते, बेरूत में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों से लेबनान छोड़ने की अपील की और यात्रा पर चेतावनी जारी की। दूतावास ने भारतीयों को सावधानी बरतने और आपातकालीन संपर्क में रहने की सलाह दी है। हिंसा के बीच, इजरायल और लेबनान के बीच तनाव कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयास जारी हैं, लेकिन क्षेत्र में अस्थिरता बरकरार है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story