Begin typing your search above and press return to search.

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध पर एस जयशंकर का बड़ा बयान, बोले- फिलिस्तीनियों को मातृभूमि से वंचित किया गया

Israel-Hamas War: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मलेशिया दौरे के दौरान इजरायल और फिलिस्तीन के मुद्दे पर बड़ा बयान दिया है। राजधानी कुआलालंपुर में एक कार्यक्रम के दौरान जयशंकर ने इजरायल को आड़े हाथों लेते हुए उसके हमलों से फिलिस्तीन में हुए नुकसान पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की।

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध पर एस जयशंकर का बड़ा बयान, बोले- फिलिस्तीनियों को मातृभूमि से वंचित किया गया
X
By Ragib Asim

Israel-Hamas War: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मलेशिया दौरे के दौरान इजरायल और फिलिस्तीन के मुद्दे पर बड़ा बयान दिया है। राजधानी कुआलालंपुर में एक कार्यक्रम के दौरान जयशंकर ने इजरायल को आड़े हाथों लेते हुए उसके हमलों से फिलिस्तीन में हुए नुकसान पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की। विदेश मंत्री ने कहा कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच विवाद में सही गलत अलग बात है, लेकिन तथ्य यह है कि फिलिस्तीनियों को उनके अधिकारों और जमीन से वंचित कर दिया गया है।

जयशंकर ने कहा, "7 अक्टूबर को जो हुआ, वह आतंकवाद था। दूसरी ओर, निर्दोष नागरिकों की मौत कोई भी बर्दाश्त नहीं करेगा। देश अपने मन से प्रतिक्रिया देने में सही हो सकते हैं, लेकिन आपके पास ऐसी प्रतिक्रिया नहीं हो सकती, जो अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून को ध्यान में न रखे। इस मामले में फिलिस्तीन लोगों के अधिकारों का मुद्दा अंतर्निहित है और तथ्य यह है कि उन्हें उनकी मातृभूमि से वंचित कर दिया गया है।"

यूक्रेन युद्ध पर जयशंकर ने कहा, "हम ऐसे देश हैं, जिसने यूक्रेन मुद्दे पर रूसियों के साथ स्पष्ट रूप से अपनी बात रखी है। यही नहीं, दूसरे देशों ने भी अपनी बात रूस तक पहुंचाने के लिए भारत का सहारा लिया है। हमने शुरू से ही यह रुख अपनाया था कि आपको युद्ध के मैदान पर इस संघर्ष का समाधान नहीं मिलेगा। संघर्ष का कोई विजेता नहीं होता। भारत इस संघर्ष को समाप्त करने का रास्ता तलाशना चाहता है।"

जयशंकर ने कहा कि चीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति केवल सैनिकों की पारंपरिक तैनाती के आधार पर हासिल की जा सकेगी और संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए यही पूर्व शर्त होगी। उन्होंने कहा, "वहां वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) है। हमारी उस रेखा पर सेना न लाने की परंपरा है। हम दोनों के सैन्य ठिकाने कुछ दूरी पर स्थित हैं, जो हमारी पारंपरिक तैनाती की जगह है। हम वह सामान्य स्थिति चाहते हैं।"

जयशंकर सिंगापुर, फिलीपींस और मलेशिया की यात्रा पर हैं। 27 मार्च को उन्होंने मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम और अपने मलेशियाई समकक्ष मोहम्मद बिन हाजी हसन से मुलाकात की।सिंगापुर में उन्होंने प्रधानमंत्री ली सेन लूंग और विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन संग बैठक की। वे फिलीपींस के विदेश मंत्री एनरिक मानलो से भी मिले। जयशंकर के निमंत्रण पर यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा आज 2 दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे हैं।

गाजा में 32,000 से ज्यादा लोगों की मौत

7 अक्टूबर से शुरू हुए इजरायल-हमास युद्ध में मरने वालों का आंकड़ा 33,000 से भी ज्यादा हो गया है। केवल गाजा पट्टी में ही 32,490 लोगों की मौत हुई है। इजरायल के 1,139 लोग मारे गए हैं। अलजजीरा के मुताबिक, गाजा में हर एक घंटे में 6 बच्चों समेत 15 लोगों की मौत हो रही है, 35 लोग घायल हो रहे हैं, 42 बम गिराए जा रहे हैं और 12 इमारतें क्षतिग्रस्त हो रही है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story