Begin typing your search above and press return to search.

Israel Hamas War: सीजफायर खत्म होने के पहले दिन इजरायल का बड़ा हवाई हमला, गाजा में 175 से ज्यादा लोगों की मौत

Israel Hamas War: इजरायल ने हमास पर सीजफायर के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को एक बार फिर हवाई हमले शुरू कर दिए।

Israel Hamas War: सीजफायर खत्म होने के पहले दिन इजरायल का बड़ा हवाई हमला, गाजा में 175 से ज्यादा लोगों की मौत
X
By Ragib Asim

Israel Hamas War: इजरायल ने हमास पर सीजफायर के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को एक बार फिर हवाई हमले शुरू कर दिए। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सीजफायर के टूटने के बाद पहले ही दिन इजरायल ने गाजा पर जबरदस्त बमबारी की जिसमें कम से कम 175 फिलिस्तीनियों के मारे जाने की खबर है। बता दें कि इजरायल की सेना ने शुक्रवार को हमास के साथ सीजफायर की समयसीमा समाप्त होने के बाद गाजा में हमास के ठिकानों पर लड़ाकू विमानों से हमले किए। इजरायल ने दक्षिणी गाजा के कुछ हिस्सों में पर्चे गिराए हैं, जिनमें लोगों से खान यूनिस शहर स्थित घरों को छोड़ने के लिए कहा गया है।

इससे पहले गाजा में हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया था कि दोनों पक्षों के बीच 7 दिन का सीजफायर शुक्रवार सुबह समाप्त हो गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इसके कुछ घंटों बाद गाजा पट्टी पर इजरायली हवाई हमलों में 100 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनकी संख्या बाद में 175 के भी पार चली गई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने एक प्रेस बयान में कहा कि गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमलों में दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। अल-केदरा के अनुसार, मृतकों में 2 फिलिस्तीनी पत्रकार भी शामिल थे।

बता दें कि इजरायल और हमास 24 नवंबर को मानवीय संघर्ष विराम पर सहमत हुए थे। इजरायल द्वारा हमास पर युद्धविराम समझौते का उल्लंघन करने और इजरायली क्षेत्र पर गोलीबारी करने का आरोप लगाने के बाद दोनों पक्षों के बीच शुक्रवार सुबह से फिर जंग शुरू हो गई। गाजा पट्टी से आ रही तस्वीरों में पूरे इलाके के ऊपर घना काला धुआं दिखाई दे रहा है। जंग शुरू होने के बाद से गाजा की अधिकतर आबादी दक्षिणी गाजा चली गई है और इन लोगों ने खान यूनिस और बाकी जगहों पर शरण ले रखी है। शुक्रवार को इजरायल की ओर से शुरू किए गए हवाई हमलों में खान यूनिस में एक बड़ी इमारत नष्ट हो गई।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story