Begin typing your search above and press return to search.

India VS Canada: कनाडा के खिलाफ एक्शन की तैयारी शुरु, भारत ने वापस बुलाया उच्चायुक्त, ट्रूडो सरकार पर गंभीर आरोप

India VS Canada: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा द्वारा की जा रही बेतुकी बयानबाजी और आरोपों पर भारत ने सख्त रुख अपनाया है।

India VS Canada: कनाडा के खिलाफ एक्शन की तैयारी शुरु, भारत ने वापस बुलाया उच्चायुक्त, ट्रूडो सरकार पर गंभीर आरोप
X
By Ragib Asim

India VS Canada: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा द्वारा की जा रही बेतुकी बयानबाजी और आरोपों पर भारत ने सख्त रुख अपनाया है। भारत सरकार ने अपने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और अन्य राजनयिकों को कनाडा से वापस बुलाने का निर्णय लिया है।

कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार ने आरोप लगाया था कि भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा और अन्य राजनयिक कनाडा में एक मामले की जांच में अनावश्यक रूप से रुचि दिखा रहे हैं। इस पर भारत ने इन आरोपों को पूरी तरह खारिज करते हुए ट्रूडो सरकार को वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया।

मामले की गंभीरता को देखते हुए भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया और इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की। भारत ने स्पष्ट रूप से कहा कि भारतीय राजनयिकों को बेबुनियाद आरोपों पर निशाना बनाना अस्वीकार्य है। इसके साथ ही भारत ने आरोप लगाया कि ट्रूडो सरकार की नीतियां और गतिविधियां उग्रवाद और हिंसा को बढ़ावा दे रही हैं, जिससे भारतीय अधिकारियों की सुरक्षा को खतरा है।

भारत का कड़ा फैसला

भारत ने अपने उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों को कनाडा से वापस बुलाने का निर्णय लिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा की सरकार भारतीय अधिकारियों को सुरक्षा प्रदान करने में असमर्थ है, और ऐसे में भारत ने यह कदम उठाया है। साथ ही, मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत के खिलाफ कनाडा में हो रही हिंसक और उग्रवादी गतिविधियों के प्रति ट्रूडो सरकार की उदासीनता को देखते हुए भारत अपने भविष्य के कदम उठाने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

भारत और कनाडा के बीच बढ़ता तनाव

यह घटना भारत और कनाडा के बीच बढ़ते कूटनीतिक तनाव की ओर इशारा करती है। ट्रूडो सरकार के खालिस्तान समर्थकों को दी जा रही शह और भारतीय राजनयिकों पर लगाए गए बेबुनियाद आरोपों ने दोनों देशों के रिश्तों में खटास ला दी है। अब देखना होगा कि यह मामला आगे किस दिशा में जाता है और दोनों देश इस मुद्दे को कैसे सुलझाते हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story