Begin typing your search above and press return to search.

India Rainfall Alert : अंडमान-निकोबार, सुदूर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी वर्षा गतिविधि जारी रहेगी : IMD

India Rainfall Alert :भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि शनिवार से ओडिशा-छत्तीसगढ़-उत्तरी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में ताजा भारी बारिश की संभावना है...

India Rainfall Alert : अंडमान-निकोबार, सुदूर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी वर्षा गतिविधि जारी रहेगी : IMD
X

Rainfall 

By Manish Dubey

India Rainfall Alert :भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि शनिवार से ओडिशा-छत्तीसगढ़-उत्तरी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में ताजा भारी बारिश की संभावना है। अगले 3-4 दिनों के दौरान अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और सुदूर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट वर्षा का पूर्वानुमान है। यह बारिश काफी व्यापक हो जाएगी, साथ ही भारी वर्षा की अलग-अलग घटनाओं की भी संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा, "मौसम का यह पैटर्न शनिवार और रविवार को असम तथा मेघालय में और आने वाले पांच दिनों में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा में देखे जाने की उम्मीद है।''

पूर्वी भारत में शनिवार से बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की उम्मीद है। विशेष रूप से बारिश की गतिविधि बुधवार से रविवार तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में, रविवार को गंगीय पश्चिम बंगाल में और शनिवार व रविवार को ओडिशा में होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने कहा कि मध्य भारत में हल्की से मध्यम और व्यापक वर्षा का अनुमान है। इसके साथ ही आंधी और बिजली गिरने की भी आशंका है, साथ ही भारी बारिश की भी संभावना है। शनिवार और रविवार को विशेष रूप से दक्षिणी छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है।

पूर्वानुमान में दक्षिण भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट वर्षा का संकेत दिया गया है, साथ ही कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की भी संभावना है। बुधवार से शुक्रवार की अवधि के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश का अनुमान है।

इसके अतिरिक्त, बुधवार और गुरुवार को केरल में और शनिवार व रविवार को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी वर्षा होने की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों में कम बारिश की गतिविधि का अनुमान है।

आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार आगामी दो दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के साथ-साथ रायलसीमा में मौसम गर्म और नमी की उम्मीद है।

Next Story