Begin typing your search above and press return to search.

Breaking News: भारत ने Canada के राजनयिक को किया निष्कासित, 5 दिन में भारत छोड़ने का आदेश

India vs Canada: भारत (India) ने कनाडा (Canada) के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के इन आरोपों को बेतुका और बेबुनियाद बताकर खारिज कर दिया कि कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या संबंधी घटना में भारत सरकार का हाथ था।

Breaking News: भारत ने Canada के राजनयिक को किया निष्कासित, 5 दिन में भारत छोड़ने का आदेश
X
By Ragib Asim

India vs Canada: भारत (India) ने कनाडा (Canada) के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के इन आरोपों को बेतुका और बेबुनियाद बताकर खारिज कर दिया कि कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या संबंधी घटना में भारत सरकार का हाथ था। विदेश मंत्रालय ने कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स आतंकवादी समूह के प्रमुख खालिस्तानी समर्थक नेता की हत्या में भारत सरकार का हाथ होने संबंधी ट्रूडो के आरोपों पर बयान जारी किया है। भारत ने मामले में जांच के बीच वहां की सरकार द्वारा एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निष्कासित किए जाने के बाद यह प्रतिक्रिया दी।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत की संलिप्तता होने के आरोप 'बेतुके' हैं। भारत ने कहा कि ऐसे ही आरोप कनाडा के प्रधानमंत्री ने हमारे प्रधानमंत्री से बातचीत में भी लगाए थे, जिन्हें पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था। मंत्रालय ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है, जो कानून के शासन के लिए प्रतिबद्ध है।

MEA ने कहा कि इस तरह के बेबुनियाद आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं, जिन्हें कनाडा में आश्रय प्रदान किया गया है। यह भारत की संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं। मंत्रालय ने कहा कि इस मामले में कनाडा सरकार की निष्क्रियता लंबे समय से और लगातार चिंता का विषय बनी हुई है।

भारत और कनाडा के बीच तकरार बढ़ती जा रही है। भारत ने वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि भारत में कनाडा के उच्चायुक्त को आज तलब किया गया। भारत में स्थित एक वरिष्ठ कनाडा के राजनयिक को निष्कासित करने के भारत सरकार के फैसले के बारे में सूचित किया गया। संबंधित राजनयिक को अगले 5 दिनों के भीतर भारत छोड़ने को कहा गया है। यह निर्णय हमारे आंतरिक मामलों में कनाडा के राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है।

कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार का हाथ होने के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों की जांच के बीच वहां की सरकार ने शीर्ष भारतीय राजनयिक को देश ने निष्कासित कर दिया है। ट्रूडो ने संसद में कहा था कि कनाडा की खुफिया एजेंसियां खालिस्तान समर्थक सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार का हाथ होने के आरोपों की जांच कर रही हैं। निज्जर को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक सिख सांस्कृतिक केंद्र के बाहर 18 जून को गोली मार दी गई थी।

ट्रूडो ने संसद को बताया था कि उन्होंने पिछले सप्ताह G-20 शिखर सम्मेलन में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के सामने इस हत्याकांड का मामला उठाया था। ट्रूडो के मुताबिक, उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि भारत सरकार की कोई भी संलिप्तता अस्वीकार्य होगी। उन्होंने जांच में सहयोग देने का आग्रह भी किया है। कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप कनाडा में भारतीय खुफिया प्रमुख को निष्कासित कर दिया गया है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story