Begin typing your search above and press return to search.

India Border Infrastructure: राजनाथ सिंह मंगलवार को बीआरओ की 90 परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

India Border Infrastructure: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति और अधिकांश दुर्गम इलाकों में निर्मित सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की 90 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनका निर्माण 2,941 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

India Border Infrastructure: राजनाथ सिंह मंगलवार को बीआरओ की 90 परियोजनाओं का  करेंगे उद्घाटन
X
By Ragib Asim

India Border Infrastructure: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति और अधिकांश दुर्गम इलाकों में निर्मित सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की 90 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनका निर्माण 2,941 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

बीआरओ के एक आधिकारिक बयान में रविवार को कहा गया कि पिछले साल 2,897 करोड़ रुपये की 103 बीआरओ बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया था। जबकि साल 2021 में 2,229 करोड़ रुपये की 102 बीआरओ बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया था।

जम्मू-कश्मीर में बिश्नाह-कौलपुर-फूलपुर रोड पर देवक ब्रिज पर बीआरओ द्वारा आयोजित एक समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 22 सड़कों, 63 पुलों, अरुणाचल प्रदेश में नेचिपु सुरंग, पश्चिम बंगाल में दो एयरफील्ड और दो हेलीपैड का उद्घाटन करेंगे।

बीआरओ ने इन महत्वपूर्ण रणनीतिक परियोजनाओं का निर्माण रिकॉर्ड समय सीमा में पूरा किया है। और उनमें से कई का निर्माण अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग कर एक ही कार्य सत्र में किया गया है।

इन परियोजनाओं में से 11 जम्मू-कश्मीर में, 26 लद्दाख में, 36 अरुणाचल प्रदेश में, पांच मिजोरम में, तीन हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में दो-दो और नागालैंड, राजस्थान और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक-एक बनाई गई हैं।

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण अत्याधुनिक 422.9 मीटर लंबे देवक ब्रिज का उद्घाटन होगा, जो रक्षा बलों के लिए रणनीतिक महत्व रखता है, और क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के अलावा, अग्रिम क्षेत्रों में सैनिकों, भारी उपकरणों और मशीनीकृत वाहनों को तेजी से शामिल करने की सुविधा प्रदान करेगा।

उद्घाटन किया जाने वाला एक और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा अरुणाचल प्रदेश में बालीपारा-चारदुआर-तवांग रोड पर 500 मीटर लंबी नेचिफू सुरंग होगी। यह सुरंग, निर्माणाधीन सेला सुरंग के साथ, रणनीतिक तवांग क्षेत्र को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और क्षेत्र में तैनात सशस्त्र बलों और तवांग आने वाले पर्यटकों दोनों के लिए फायदेमंद होगी।

पश्चिम बंगाल में पुनर्निर्मित बागडोगरा और बैरकपुर हवाई क्षेत्रों का भी उद्घाटन किया जाएगा। इन हवाई क्षेत्रों का बीआरओ द्वारा 529 करोड़ रुपये की लागत से सफलतापूर्वक पुनर्निर्माण किया गया है।

वे न केवल उत्तरी सीमाओं पर भारतीय वायु सेना की रक्षात्मक और आक्रामक वास्तुकला में सुधार करेंगे बल्कि क्षेत्र में वाणिज्यिक उड़ान संचालन की सुविधा भी प्रदान करेंगे। रक्षा मंत्री लद्दाख में न्योमा एयरफिल्ड का उद्घाटन भी करेंगे जो लद्दाख में हवाई बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगा और उत्तरी सीमाओं पर भारतीय वायुसेना की क्षमता को बढ़ाएगा।

पिछले तीन वर्षों में सड़क और पुल निर्माण में बीआरओ की वृद्धि से कई महत्वपूर्ण और रणनीतिक परियोजनाएं पूरी हुई हैं, जिससे विरोधियों के मुकाबले हमारी रक्षा तैयारी मजबूत हुई है। बीआरओ ने अरुणाचल प्रदेश के हुरी जैसे देश के सबसे दूर-दराज के गांवों को भी मुख्य भूमि से जोड़ दिया है। इस कनेक्टिविटी ने सीमावर्ती गांवों में रिवर्स माइग्रेशन को गति दी है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story