Begin typing your search above and press return to search.

India-Bangladesh Varta Dhaka : भारत, बांग्लादेश ने ढाका में 'रक्षा वार्ता' की आयोजित

India-Bangladesh Varta Dhaka : भारत और बांग्लादेश ने सोमवार को ढाका में 'वार्षिक रक्षा वार्ता' आयोजित की। उच्च स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता के दौरान, दोनों देशों ने सशस्त्र बलों के बीच संबंधों पर चर्चा की...

India-Bangladesh Varta Dhaka : भारत, बांग्लादेश ने ढाका में रक्षा वार्ता की आयोजित
X

Ind-bangladesh varta 

By Manish Dubey

India-Bangladesh Varta Dhaka : भारत और बांग्लादेश ने सोमवार को ढाका में 'वार्षिक रक्षा वार्ता' आयोजित की। उच्च स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता के दौरान, दोनों देशों ने सशस्त्र बलों के बीच संबंधों पर चर्चा की। यह दोनों पड़ोसियों के बीच पांचवां 'वार्षिक रक्षा संवाद' था।

वार्षिक रक्षा वार्ता के लिए बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर गये रक्षा सचिव गिरिधर अरामाने ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल वेकर-उज़-ज़मान के साथ बैठक की सह-अध्यक्षता की।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच 'वार्षिक रक्षा संवाद' दोनों देशों के बीच सर्वोच्च संस्थागत संवाद तंत्र है। दोनों देशों ने एक-दूसरे के सशस्त्र बलों के बीच संबंधों के भविष्य की राह निर्धारित करने में इसके महत्व पर प्रकाश डाला।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच चल रही रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा की गई। दोनों पक्षों ने बढ़ती रक्षा सहयोग गतिविधियों पर संतोष व्यक्त किया।

इसमें कहा गया कि वार्ता में मौजूदा द्विपक्षीय अभ्यासों पर चर्चा हुई और दोनों पक्ष इन अभ्यासों की जटिलता बढ़ाने पर सहमत हुए।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि गिरिधर अरमाने और लेफ्टिनेंट जनरल वेकर-उज़-ज़मान ने सार्थक बातचीत को स्वीकार किया और इस बात पर जोर दिया कि दोनों देश पांचवें 'वार्षिक रक्षा संवाद' में बनी आम समझ के आधार पर निरंतर जुड़ाव के लिए तत्पर हैं।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों की सशस्त्र सेनाएं कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की तलाश जारी रखेंगी और बढ़ते संबंध दोनों देशों के संबंधों के भविष्य के लिए एक सकारात्मक संकेत हैं।

थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने भी जून में बांग्लादेश का दौरा किया था। यात्रा के दौरान, सेना प्रमुख ने बांग्लादेश के वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व से मुलाकात की, जहां उन्होंने भारत-बांग्लादेश रक्षा संबंधों को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

सेना प्रमुख की व्यस्तताओं में द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर बांग्लादेश के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की ब्रीफिंग के अलावा बांग्लादेश सेना के सेनाध्यक्ष और सशस्त्र बल प्रभाग के प्रधान स्टाफ अधिकारी के साथ औपचारिक बातचीत शामिल थी।

Next Story