Begin typing your search above and press return to search.

INDIA Alliance Meeting: विपक्ष के PM प्रत्याशी होंगे मल्लिकार्जुन खड़गे? ममता ने रखा प्रस्ताव, केजरीवाल का समर्थन

INDIA Alliance Meeting: विपक्षी गठबंधन INDIA की दिल्ली में हुई अहम बैठक खत्म हो गई है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद का चेहरा घोषित किए जाने का प्रस्ताव रखा।

INDIA Alliance Meeting: विपक्ष के PM प्रत्याशी होंगे मल्लिकार्जुन खड़गे? ममता ने रखा प्रस्ताव, केजरीवाल का समर्थन
X
By Ragib Asim

INDIA Alliance Meeting: विपक्षी गठबंधन INDIA की दिल्ली में हुई अहम बैठक खत्म हो गई है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद का चेहरा घोषित किए जाने का प्रस्ताव रखा। हालांकि, खड़गे ने ये प्रस्ताव ठुकरा दिया। खबर है कि बैठक में प्रधानमंत्री चेहरे के अलावा विपक्षी सांसदों के निलंबन और सीट बंटवारे पर भी चर्चा हुई।

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रस्ताव का अरविंद केजरीवाल समेत 12 नेताओं ने समर्थन किया। कहा जा रहा है कि दलित चेहरा होने के चलते पार्टियों ने मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर सहमति जताई। हालांकि, खड़गे ने इस प्रस्ताव को विनम्रतापूर्वक नकार दिया। बाद में उन्होंने कहा कि पहले हमें चुनाव जीतना है और फिर प्रधानमंत्री चेहरे पर फैसला होगा। बैठक से निकलकर मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (MDMK) के सांसद वाइको ने कहा कि प्रस्ताव का किसी ने विरोध नहीं किया।

बैठक के बाद खड़गे ने कहा, "यह पहली बार है कि देश में संसद के 151 सदस्यों को निलंबित कर दिया गया है। हम इसके खिलाफ लड़ेंगे, यह गलत है। हम इसके खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट हुए हैं। हमने 22 दिसंबर को सांसदों के निलंबन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करने का फैसला किया है।" खबर है कि बैठक में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को लेकर भी चर्चा हुई है।

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "सभी दल बहुत जल्दी टिकट बांटकर मैदान में जाने के लिए तैयार हैं, बहुत जल्दी सीटें बांटी जाएंगी और हम सब लोग जनता के बीच में दिखाई देंगे। हम भाजपा को हराएंगे। उत्तर प्रदेश में 80 हराइये, भाजपा देश से हट जाएगी।" राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सांसद मनोज झा ने कहा, "सीट बंटवारे और जन संपर्क कार्यक्रम सब 20 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगा। सभी निर्णय 3 सप्ताह के भीतर लिए जाएंगे।"

बैठक में कौन-कौन हुआ शामिल?

बैठक में 28 विपक्षी पार्टियों के नेता शामिल हुए। इनमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, अभिषेक बनर्जी, लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे के नाम शामिल हैं। इनके अलावा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, टीआर बालू, फारूख अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और जयंत चौधरी जैसे कई बड़े नेता भी बैठक में शामिल रहे। ये INDIA की चौथी बैठक थी।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story