Begin typing your search above and press return to search.

INDIA Alliance Bihar: बिहार में हुआ सीट बंटवारा, RJD-26, कांग्रेस-9, लेफ्ट-5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, पप्पू यादव का टिकट कटा

INDIA Alliance Bihar: लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे पर मुहर लग गई है। सीट बंटवारे के फॉर्मूले के तहत, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) बिहार की 26 सीटों पर, कांग्रेस 9 सीटों पर और वाम दल 5 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे।

INDIA Alliance Bihar: बिहार में हुआ सीट बंटवारा हुआ, RJD-26, कांग्रेस-9, लेफ्ट-5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, पप्पू यादव का टिकट कटा
X
By Ragib Asim

INDIA Alliance Bihar: लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे पर मुहर लग गई है। सीट बंटवारे के फॉर्मूले के तहत, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) बिहार की 26 सीटों पर, कांग्रेस 9 सीटों पर और वाम दल 5 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे। राजधानी पटना में हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में महागठबंधन के नेताओं ने इसकी आधिकारिक घोषणा की है। बता दें कि 26 मार्च को सीटों को लेकर RJD और कांग्रेस नेताओं में बैठक हुई थी।

कांग्रेस को मिलीं ये सीटें

कांग्रेस को जो 9 सीटें मिली हैं, उनमें किशनगंज, कटिहार, समस्तीपुर, पटना साहिब, सासाराम, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और महाराजगंज शामिल हैं। काराकाट, आरा और नालंदा सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लेनिनवादी (CPIML) चुनाव लड़ेगी। बेगूसराय से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) और खगड़िया से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी (CPIM) अपना उम्मीदवार उतारेगी। इसके अलावा कांग्रेस RJD को झारखंड की पलामू और चतरा सीट भी देगी। चतरा पहले से ही RJD के खाते में थी।

पप्पू यादव का टिकट कटा

हाल ही में पप्पू यादव ने अपनी जन अधिकार पार्टी (JAP) का कांग्रेस में विलय कर दिया था। वे पूर्णिया से टिकट की मांग कर रहे थे, लेकिन RJD ने यहां से बीमा भारती को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इसके बाद पप्पू के चुनाव लड़ने पर संशय की स्थिति है। माना जा रहा है कि वे यहां से निर्दलीय उतर सकते हैं। पप्पू पहले ही कह चुके हैं कि वे किसी भी कीमत पर पूर्णिया सीट नहीं छोड़ेंगे।

भाजपा ने बिहार में अपने हिस्से की सभी 17 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने 3 मौजूदा सांसदों का टिकट काटा है। बक्सर से अश्विनी चौबे की जगह मिथलेश तिवारी, मुजफ्फरपुर से अजय निषाद की जगह राजभूषण निषाद और सासाराम से छेदी पासवान की जगह शिवेश राम को टिकट मिला है। राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर नवादा से मैदान में होंगे। हालांकि, पार्टी की सूची में एक भी महिला का नाम नहीं है।

AIMIM 16 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। AIMIM के बिहार प्रमुख अख्तरुल ईमान ने कहा कि गोपालगंज, काराकाट, शिवहर, मधुबनी और दरभंगा में भी पार्टी लड़ेगी। इससे पहले AIMIM ने 11 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की थी। पार्टी ने हिना शहाब का समर्थन करने की बात कही है। ईमान ने कहा कि अगर हिना निर्दलीय या समान विचारधारा वाली पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी तो AIMIM उन्हें पूरा समर्थन देगी।

बिहार में 7 चरणों में होंगे चुनाव

बिहार में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। पहले चरण के तहत 4 सीटों- औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई में मतदान 19 अप्रैल को होगा। इसके लिए नामांकन की समयसीमा खत्म हो गई है और 2 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, तीसरे का 7 मई, चौथे का 13 मई, पांचवें का 20 मई, छठे का 25 मई और सातवें का 1 जून को होगा।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story