Begin typing your search above and press return to search.

IAS Puja Khedkar: UPSC की सख्त कार्रवाई IAS पूजा खेडकर पर मुकदमा दर्ज, CSE-2022 से अयोग्य घोषित

IAS Puja Khedkar: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 19 जुलाई को घोषणा की कि उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की प्रबेशनरी अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है और सिविल सेवा परीक्षा-2022 से उनकी उम्मीदवारी रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

IAS Puja Khedkar: UPSC की सख्त कार्रवाई IAS पूजा खेडकर पर मुकदमा दर्ज, CSE-2022 से अयोग्य घोषित
X
By Ragib Asim

IAS Puja Khedkar: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 19 जुलाई को घोषणा की कि उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की प्रबेशनरी अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है और सिविल सेवा परीक्षा-2022 से उनकी उम्मीदवारी रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। UPSC ने बताया कि उन्होंने "पूजा मनोरमा दिलीप खेडकर, जो कि सिविल सेवा परीक्षा-2022 की प्राविजनल रूप से अनुशंसित उम्मीदवार थीं, के दुर्व्यवहार की विस्तृत और गहन जांच की है।"

जांच में खुलासा हुआ कि खेडकर ने परीक्षा नियमों के तहत अनुमत सीमा से अधिक प्रयासों का धोखाधड़ी से लाभ उठाने के लिए अपनी पहचान बदलकर, अपने पिता और माता के नाम, अपनी तस्वीर/हस्ताक्षर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पते को बदलकर प्रयास किए।

UPSC ने कहा कि उनके खिलाफ कई कार्यवाही शुरू की गई हैं, जिनमें पुलिस अधिकारियों के साथ प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) दर्ज करना और CSE-2022 की उनकी उम्मीदवारी को रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस (SCN) जारी करना शामिल है। इसके साथ ही, उन्हें भविष्य की परीक्षाओं और चयन प्रक्रियाओं से भी निष्कासित किया गया है।

UPSC ने एक बयान में कहा, "UPSC अपने संवैधानिक दायित्वों को पूरा करने में कड़ाई से अपने संवैधानिक जनादेश का पालन करता है और अपने सभी प्रक्रियाओं, जिसमें सभी परीक्षाएं शामिल हैं, को उच्चतम संभव सतर्कता के साथ बिना किसी समझौते के संचालित करता है। UPSC ने सभी परीक्षा प्रक्रियाओं की पवित्रता और अखंडता को अत्यधिक निष्पक्षता और नियमों के सख्त पालन के साथ सुनिश्चित किया है।"

UPSC ने कहा, "आयोग ने जनता, विशेषकर उम्मीदवारों से अत्यधिक विश्वास और विश्वसनीयता प्राप्त की है। आयोग इस उच्च स्तर के विश्वास और विश्वसनीयता को बरकरार रखने और इसे असंक्रमित बनाए रखने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।"

प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर पर सत्ता और विशेषाधिकारों के दुरुपयोग के आरोप हैं। 16 जुलाई को उन्हें महाराष्ट्र के वाशिम जिले में चल रहे उनके प्रशिक्षण को रोकते हुए मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में "तत्काल बुलाया गया।"

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story