Begin typing your search above and press return to search.

IAS Puja Khedkar: आईएएस पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, रद्द की गई ट्रेनिंग, एकेडमी ने वापस बुलाया

IAS Puja Khedkar: महाराष्ट्र की IAS अधिकारी पूजा खेडकर पर गंभीर आरोपों के बाद बड़ी कार्रवाई की गई है। उनकी ट्रेनिंग को तत्‍काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है और उन्हें मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है।

IAS Puja Khedkar: आईएएस पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, रद्द की गई ट्रेनिंग,  एकेडमी ने वापस बुलाया
X
By Ragib Asim

IAS Puja Khedkar: महाराष्ट्र की IAS अधिकारी पूजा खेडकर पर गंभीर आरोपों के बाद बड़ी कार्रवाई की गई है। उनकी ट्रेनिंग को तत्‍काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है और उन्हें मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है। पूजा खेडकर फिलहाल वाशिम जिले में ट्रेनिंग कर रही थीं, लेकिन अब उन्हें सबकुछ छोड़कर मसूरी एकेडमी वापस लौटना होगा।

फर्जी विकलांगता सर्टिफिकेट का आरोप

पूजा खेडकर पर आरोप है कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के दौरान फर्जी विकलांगता सर्टिफिकेट प्रस्तुत किया। पहले जो सर्टिफिकेट उन्होंने दिया था, उसमें विकलांगता नहीं थी। लेकिन यूपीएससी परीक्षा के लिए जो सर्टिफिकेट उन्होंने जमा किया, उसमें विकलांगता दिखाई गई। अस्‍पताल की रिपोर्ट में इस दावे को सही ठहराया गया है, लेकिन दो अलग-अलग रिपोर्ट सामने आने से उनकी पोल खुल गई है।

नाम और उम्र में हेरफेर

पूजा खेडकर पर नाम और उम्र में भी हेरफेर करने का आरोप है। 2019 में यूपीएससी प्री के लिए जब उन्होंने आवेदन किया था, तब खेडकर पूजा दिलीप राव नाम से रजिस्ट्रेशन कराया था। बाद में आईएएस में उनका नाम पूजा मनोरमा दिलीप खेडकर हो गया। 2020 में पूजा ने अपने नाम से पहले 'डॉक्टर' और नाम के बाद अपने पिता दिलीप राव का नाम लिखा। 2023 में उन्होंने अपना नाम बदलकर 'मिस मनोरमा' लिख दिया।

केंद्रीय सरकार की जांच कमेटी

इन आरोपों के बाद केंद्रीय सरकार ने भी एक जांच कमेटी बनाई है जो उनके हर दावे की जांच कर रही है। इसी बीच एक बड़ा फैसला लेते हुए उनकी ट्रेनिंग को बीच में ही रोकने के आदेश दिए गए हैं। महाराष्ट्र के वाशिम जिले में चल रही ट्रेनिंग तत्‍काल प्रभाव से रद्द कर दी गई है और उन्हें 23 जुलाई तक मसूरी एकेडमी में रिपोर्ट करने को कहा गया है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story