Begin typing your search above and press return to search.

Gurugram Cyber Crime: ऑनलाइन ऐप से Loan लेने वाले हो जाएं सावधान! आया ठगी का नया तरीका, पहले दिया लोन, फिर अश्लील फोटो किया वायरल

Gurugram Cyber Crime: महिला ने बताया कि उसने ऐप फिनसारा से तीन हजार रुपये का लोन लिया था. वो समय पर लोन नहीं चूका पायी. तो लोन वालों से उसकी अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी दी

Gurugram Cyber Crime: ऑनलाइन ऐप से Loan लेने वाले हो जाएं सावधान! आया ठगी का नया तरीका, पहले दिया लोन, फिर अश्लील फोटो किया वायरल
X
By Neha Yadav

Gurugram Cyber Crime: अचानक अगर रूपए की जरूरत पड़ जाए या घर बनाना हो या चाहे विदेश में पढ़ाई करनी हो. उसके लिए लोग लोन की मदद लेते हैं. अपनी छोटी - मोटी जरूरत पूरी करने के लिए लोन सबसे आसान उपाय है. और इंटरनेट के जमाने ने ऑनलाइन ऐप्स से ये और भी आसान हो गया है. जरूरी डॉक्यूमेंट और जानकारी देकर बस बस कुछ ही घंटों में लोन ले सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आप साइबर क्राइम के शिकार हो सकते हैं. समय बचाने के लिए लोग ऑनलाइन लोन ऐप्स का सहारा ले तो रहे हैं लेकिन आएदिन सैकड़ों लोग साइबर अपराध की शिकार हो रहे हैं.

नौ लोग गिरफ्तार

ऐसा ही मामला गुरुग्राम से सामने आया है. पुलिस ने यहाँ लोन लेने देने के बाद अश्लील फोटो बनाकर वायरल करने की धमकी देकर वसूली करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है. साइबर पुलिस ने ऐप के तीन मालिकों और एक मैनेजर समेत गैंग के नौ लोगों को गिरफ्तार किया है. सभी आरोपी अलग -अलग जगह के रहने वाले हैं. एक आरोपी सिरसा, एक दिल्ली, एक गुरुग्राम, दो बिहार, दो उत्तर प्रदेश, एक राजस्थान और एक झारखंड का रहने वाला है. इनका ऑफिस उद्योग विहार में हैं. ये लोग फिनसारा ऐप से ठगी करते थे.

आरोपी ऐसे करते हैं काम

ये आरोपी पहले एप से लोगों को इंस्टेंट लोन देते हैं. उसके बाद समय पर लोन चूका पाने पर उनकी अश्लील फोटो बनाते हैं और वायरल करने की धमकी देते हैं. इसके एवज में पीडितों पैसे वसूलते हैं.

लोन नहीं चूकाया तो दी धमकी

दरअसल, तीन अप्रैल को एक महिला ने साइबर थाना पश्चिम में शिकायत शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत में महिला ने बताया कि उसने ऐप फिनसारा से तीन हजार रुपये का लोन लिया था. वो समय पर लोन नहीं चूका पायी. तो लोन वालों से उसकी अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी दी और पैसे मांगे. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर उसकी अश्लील फोटो पोस्ट कर परेशान किया.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story