Begin typing your search above and press return to search.

Goddess of Justice: अब कानून नहीं रहा अंधा, न्‍याय की देवी की आंखों से हट गई पट्टी, तलवार के बदले अब हाथ में दिखेगी यह चीज...

Goddess of Justice:

Goddess of Justice: अब कानून नहीं रहा अंधा, न्‍याय की देवी की आंखों से हट गई पट्टी, तलवार के बदले अब हाथ में दिखेगी यह चीज...
X
By NPG News Desk

Goddess of Justice: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

देश अब कोई यह नहीं कह सकेगा कि कानून आंधा होता है, क्‍योंकि अब न्‍याय की देवी की आंखों पर बंधी पट्टी हटा दी गई है। न्‍याय की देवी के आंखों से पट्टी हटाने के साथ ही एक और बड़ा बदलाव किया गया है। यह बदलाव देश के मुख्‍य न्‍यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की पहल पर की गई है।

अब तक न्‍याय की देवी की आंखों पर पट्टी बंधा रहता था। वहीं, देवी के एक हाथ में न्‍याय का तराजू और दूसरे हाथ में तलवार रहती थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट में न्‍याय की देवी की एक नई मूर्ति लगी है। यह मूर्ति सुप्रीम कोर्ट में जजों की लाईब्रेरी में लगाई गई है। इस मूर्ति की आंखों से पट्टी के साथ ही हाथों से तलवार भी हटा दिया गया है। तलवार के स्‍थान पर न्‍याय की देवी के हाथों में संविधान नजर आ रहा है।

न्‍याय की देवी की पुरानी मूर्ति में बाएं हाथ में तराजू और दाएं हाथ में तलवार थी। नई प्रतिमा में दायें हाथ में तराजू और बाएं हाथ में संविधान को रखा गया है। नई मूर्ति के वस्‍त्र में भी बदलाव किया गया है। बताया जा रहा है कि तराजू को दाहिने हाथ में दिखाए जाने के पीछे तर्क यह है कि यह समाज में संतुलन का प्रतिनिधित्‍व करेगा।

Next Story