Begin typing your search above and press return to search.

Election Results Update: जम्‍मू- कश्‍मीर में हार गए प्रदेश अध्‍यक्ष: रिजल्‍ट से पहले हो गई सीएम के नाम की घोषणा

Election Results Update: जम्‍मू- कश्‍मीर विधानसभा की 90 सीटों पर वोटों के लिए वोटों की गिनती चल रही है। अब तक करीब आधी सीटों का ही परिणाम जारी हुआ है, लेकिन मुख्‍यमंत्री के नमा की घोषणा कर दी गई है।

Election Results Update: जम्‍मू- कश्‍मीर में हार गए प्रदेश अध्‍यक्ष: रिजल्‍ट से पहले हो गई सीएम के नाम की घोषणा
X
By Sanjeet Kumar

Election Results Update: एनपीजी न्‍यूज

धारा 370 खत्‍म किए जाने और जम्‍मू- कश्‍मीर के केंद्र शासित राज्‍य बनने के बाद पहली बार हो रहे विधानसभा चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस बढ़त बनाए हुए है। बीजेपी को कश्‍मीर रीजन में झटका लगा है, जबकि जम्‍मू क्षेत्र में भी पार्टी अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है। दोपहर तक करीब आधे सीटों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। फारुख अब्‍दुला की नेशनल कांफ्रेंस बहुत की ओर बढ़ रही है। इस बीच जम्‍मू-कश्‍मीर के नए मुख्‍यमंत्री के नाम की घोषणा कर दी गई है।

जम्‍मू-कश्‍मीर की 90 में दोपहर तक एनसी 24 सीटें जीत चुकी है, जबकि 17 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। पार्टी के खाते में कुल 41 सीटें जाती हुई दिख रही है। वहीं, बीजेपी 17 सीट जीत चुकी है और 12 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। पार्टी के खाते में 29 सीट जा रही है। कांग्रेस 3 सीट जीत चुकी है और 3 पर बढ़त बनाए हुए है। महबुबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी 2 सीट जीत चुकी है और 2 पर बढ़त बनाए हुए है। आम आदमी पार्टी एक सीट जीत चुकी है। वहीं, 3 निर्दलीय चुनाव जीत चुके हैं अभी 4 सीटों पर निर्दलीय आगे चल रहे हैं।

बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष रविंद्र रैना नौसेरा सीट से चुनाव हार गए हैं। उन्‍हें कांग्रेस प्रत्‍याशी सुरिंदर कुमार चौधरी ने 7 हजार 819 वोट से हार दिया है। इधर, बहुमत के आंकड़े तक पहुंचता देख फारुख अब्‍दुला ने प्रदेश के नए मुख्‍यमंत्री के नाम की घोषणा कर दी है। उन्‍होंने कहा कि एनसी बड़ी पार्टी है, इसिलए मुख्‍यमंत्री हमारा बनेगा। उन्‍होंने कहा कि उमर अब्‍दुला जम्‍मू- कश्‍मीर के अगले मुख्‍यमंत्री होंगे। बात दें कि कांग्रेस और एनसी के बीच गठबंधन हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story