Begin typing your search above and press return to search.

Election Results Update: हरियाणा और जम्‍मू- कश्‍मीर विधानसभा चुनाव परिणाम: जानिये.. क्‍या है दोनों राज्‍यों की स्थिति

Election Results Update: हरियाणा और जम्‍मू- कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव में वोटो की गिनती का दौर चल रहा है। जम्‍मू- कश्‍मीर में कुछ सीटों के परिणाम भी आ गए हैं। वहीं, हरियाणा में अब परिणाम आना शुरू हुआ है।

Election Results Update: हरियाणा और जम्‍मू- कश्‍मीर विधानसभा चुनाव परिणाम: जानिये.. क्‍या है दोनों राज्‍यों की स्थिति
X
By Sanjeet Kumar

Election Results Update: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

हरियाणा के विधानसभा चुनावों में फिर एक बार बीजेपी हैट्रिक लगाती दिख रही है। हरियाणा की 90 सीटों के लिए 5 अक्‍टूबर को वोट डाले गए थे। आज वहां मतगणना चल रही है। उधर, धारा 370 हटने और जम्‍मू- कश्‍मीर के केंद्र शासित राज्‍य बनने के बाद पहली बार हो रहे विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन बढ़त बनाए हुए हैं। अब तक जम्‍मू- कश्‍मीर की 11 सीटों का परिणाम जारी हो चुका है। इसमें 6 पर बीजेपी, 4 पर एनसी और सीट पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की है।

हरियाणा में बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाती दिख रही है। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार दोपहर डेढ़ बजे तक हरियाणा की 3 विधानसभा सीटों का परिणाम जारी किया जा चुका है। इसमें 2 सीट बीजेपी और एक सीट कांग्रेस के खाते में गई है। वहीं, भाजपा 48 सीटों पर और कांग्रेस 34 सीटों पर बढ़त भी बनाए हुए है।

बीजेपी ने जिन दो सीटों पर जीत दर्ज की है उसमें खरखौदा सीट से बीजेपी के पवन खरखौदा ने कांग्रेस के जयवीर सिंह को 5635 वोट से हरा दिया है। बीजेपी ने जिंद सीट भी जीत ली है। इस सीट से बीजेपी के प्रत्‍याशी डॉ. किशनलाल ने कांग्रेस के महावीर गुप्‍ता को 15 हजार 860 वोट से हरा दिया है। उधर, कांग्रेस के आफताब अहमद ने नूह सीट से जीत दर्ज की है। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय लोक दल के ताहिर हुसैन को 46 हजार 963 वोट से हरा दिया है।

आगे चल रही हैं कांग्रेस की विनेश

महिला पहलवान और कांग्रेस प्रत्‍याशी विनेश फोगाट जुलाना सीट से आगे चल रही हैं। इस सीट से बीजेपी ने योगेश कुमार को मैदान में उतारा है। विनेश 14वें राउंड के बाद 5909 वोट से आगे हैं। अभी एक राउंड की गिनती होनी बाकी है।

उधर, आदमपुर सीट से बीजेपी के सीटिंग एमएलए भव्‍य बिश्रोई आगे चल रहे हैं। भव्‍य कांग्रेस के चंद्रप्रकाश से 3770 वोट से आगे हैं। इस सीट पर 8 राउंड की गिनती हो चुकी है। कुल 13 राउंड की गिनती होनी है।

बीजेपी के अनिल विज भी अपने प्रतिद्वंद्वी से 2466 वोट से आगे चल रहे हैं। विज अंबालाकेंट से चुनाव मैदान में है। इस सीट पर कुल 16 राउंड में गिनती होनी है। अब तक 8 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है।

सीएम सैनी की बढ़त

लाडवा सीट से चुनाव लड़ रहे हरियाणा के मुख्‍यमंत्री नायब सिंह सैनी अच्‍छी बढ़त बनाए हुए हैं। सैनी कांग्रेस प्रत्‍याशी मेवा सिंह से 13 हजार 189 वोट से आगे चल रहे हैं। वहीं, गढ़ी सांपला – किलोई सीट से कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा आगे चल रहे हैं। हुड्डा बीजेपी की मंजू से 62 हजार 845 वोट से आगे चल रहे हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story