Begin typing your search above and press return to search.

Election Results 2024: नीतीश और तेजस्वी में हो सकती है बातचीत, एक विमान से दोनों आ रहे हैं दिल्ली

Election Results 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है।

Election Results 2024: नीतीश और तेजस्वी में हो सकती है बातचीत, एक विमान से दोनों आ रहे हैं दिल्ली
X
By Ragib Asim

Election Results 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है। हालांकि, कांग्रेस और विपक्षी दलों के I.N.D.I.A. ग्रुप की कड़ी चुनौती और अप्रत्याशित प्रदर्शन के चलते बीजेपी अकेले दम पर बहुमत हासिल करने में विफल रही है। अब केंद्र में अगली सरकार बनाने के लिए जोर-शोर से बातचीत चल रही है। इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जनता दल यूनाइटेड (JDU) के प्रमुख नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव बुधवार (5 जून) को एक ही फ्लाइट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

एक ही फ्लाइट से दिल्ली रवाना होंगे नीतीश और तेजस्वी

खबरों के मुताबिक, बिहार के दोनों नेता सुबह 10:30 बजे विस्तारा की फ्लाइट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। दरअसल, तेजस्वी यादव I.N.D.I.A. और नीतीश कुमार NDA की मीटिंग में शामिल होने दिल्ली आ रहे हैं। संयोग से दोनों एक ही फ्लाइट से आ रहे हैं। सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि फ्लाइट में दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत होती है, क्योंकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला I.N.D.I.A. ब्लॉक केंद्र में सरकार बनाने की संभावना पर विचार कर रहा है।

JDU की स्थिति स्पष्ट: एनडीए के साथ बनी रहेगी

JDU ने साफ कर दिया है कि वह केंद्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी के सहयोगी के तौर पर एनडीए के साथ बनी रहेगी। बिहार में जेडीयू ने 12 सीटें जीती हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी 12 सीटें जीती हैं। चिराग पासवान के नेतृत्व में एनडीए की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने 5 सीटें जीती हैं।

जेडीयू नेता सरकार गठन पर चर्चा के लिए बुधवार सुबह नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे। मंगलवार को जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि जेडीयू एनडीए के साथ बनी रहेगी, जबकि अटकलें लगाई जा रही हैं कि I.N.D.I.A. ब्लॉक के सहयोगी नीतीश कुमार से संपर्क कर रहे हैं। त्यागी ने कहा, "हम अपने पिछले रुख पर कायम हैं। नीतीश कुमार के नेतृत्व में जेडीयू एक बार फिर एनडीए में अपना समर्थन व्यक्त करती है... हम एनडीए के साथ हैं, हम एनडीए के साथ बने रहेंगे।"

राजनीतिक मुलाकातों का दौर

सूत्रों ने सीएनएन-न्यूज18 को बताया कि एनसीपी प्रमुख और I.N.D.I.A. ब्लॉक के सहयोगी शरद पवार ने नतीजे आने के बाद नीतीश कुमार से बात की थी। इसके तुरंत बाद, डिप्टी सीएम और बिहार बीजेपी प्रमुख सम्राट चौधरी नीतीश से मिलने उनके आवास पर गए। इस बीच, बुधवार सुबह चिराग पासवान ने भी नीतीश कुमार से उनके आवास पर मुलाकात की। केंद्र में अगली सरकार बनाने के लिए राजनीति की बिसात बिछ चुकी है। आने वाले दिनों में गठबंधन की राजनीति और दलों के बीच समीकरण क्या रंग लाएंगे, यह देखना दिलचस्प होगा।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story