Begin typing your search above and press return to search.

Election 2024: नया गठबंधन: NDA से मुकाबला के लिए 26 विपक्षी दलों ने बनाया ‘INDIA’, जानिए क्‍या है इस इंडिया का मतलब

Election 2024: एनडीए विरोधी देश के 26 राजनीतिक दलों ने मिलकर एक नया गठबंधन बनाया है। इसे INDIA इंडिया नाम दिया गया है। 2024 का लोकसभा चुनाव इसी गठबंधन के बैनर तले लड़ा जाएगा।

Election 2024: नया गठबंधन: NDA से मुकाबला के लिए 26 विपक्षी दलों ने बनाया ‘INDIA’, जानिए क्‍या है इस इंडिया का मतलब
X
By Sanjeet Kumar

एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

Election 2024 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए (National Democratic Alliance) का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों ने नया गठबंधन बना लिया है। इसे ‘INDIA’ (इंडिया) नाम दिया गया है। इस गठबंधन में देशभर की भाजपा विरोधी 26 पार्टियां शामिल हैं। विपक्षी दलों की आज बेंगलुरु में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। इस बैठक में सभी 26 दलों के प्रमुख नेता शामिल हुए।

बैठक में शामिल होने वालों में एनडीए विरोधी पुराने गठबंधन की अध्‍यक्ष और कांग्रेस की पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, लालू प्रसाद यादव, तेजस्‍वी यादव, नीतीश कुमार, शरद यावद, अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान, हेमंत सोरेन, अखिलेश यादव और ममता बनर्जी सहित अन्‍य नेता शामिल हैं।



जानिए राहुल गांधी की इंडिया नाम में क्‍या है भूमिका

विपक्षी गठबंधन का नाम ‘INDIA’ रखने का प्रस्‍ताव कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने रखा। समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद खान ने बताया कि राहुल गांधी के इस प्रस्‍ताव पर भी दलों ने सहमति जताई और इसी नाम को फाइनल कर दिया गया।

नाम तय होते ही भाजपा पर कटाक्ष

‘INDIA’ नाम तय होते ही आरजेडी ने भाजपा पर कटाक्ष किया है। पार्टी ने कहा कि भाजपा को अब ‘INDIA’ कहने में परेशानी होगी। वहीं, बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम सभी लोग एकजुट रहकर काम करेंगे।

नाम तय होते ही ट्वीट

बैठक में नए गठबंधन का नाम इंडिया तय होते ही ट्वीट का दौर शुरू हो गया है। कांग्रेस ने ट्वीट करके कहा- जीतेगा इंडिया, टीएमसी की तरफ से चक दे इंडिया ट्वीट किया गया।

नए इंडिया में ये 26 राजनीतिक दल हैं शामिल Election 2024:

कांग्रेस, टीएमसी, जेडीयू, आरजेडी,, एनसीपी, सीपीएम, सीपीआई, समाजवादी पार्टी, डीएमके, जेएमएम, आम आदमी पार्टी, शिवसेना (उद्धव), नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, आरएलडी, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (एम), एमडीएमके, वीसीके, आरएसपी, केएमडीके, अपना दल कमेरावादी, एमएमके, सीपीआईएमएल और एआईएफबी।

Election 2024: जानिए विपक्षी दलों की ‘INDIA’ का क्‍या है आर्थ

विपक्षी दलों ने अपने नए गठबंधन को ‘INDIA’ नाम दिया है। इसमें I का अर्थ इंडिया है। N से नेशनल और D से डेमोक्रेटिक। वहीं I से इंक्लूसिव और A से अलायंस हैं। इस तरह इस नए गठबंधन का पूरा नाम इंडिया नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (India National Democratic Inclusive Alliance) हैं। इसे हिंदी में भारत राष्ट्रीय जनतांत्रिक समावेशी गठबंधन कहा जाएगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story