Begin typing your search above and press return to search.

ED Raid Byju: BYJU'S के CEO रवींद्रन बायजू के तीन ठिकानों पर ED का छापा, 3 जगहों पर छापेमारी

ED Raid Byju: केंद्रीय जांच एजेंसी एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने आज 29 अप्रैल को बंगलुरु में एडुटेक कंपनी बायजूज (Byju's) के तीन ठिकानों पर छापा मारा। ईडी ने बायजूज के फाइंडर रवींद्रन बायजू और उनकी कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के ठिकानों पर छापा मारा है।

ED Raid Byju: BYJUS के CEO रवींद्रन बायजू के तीन ठिकानों पर ED का छापा, 3 जगहों पर छापेमारी
X
By NPG News

ED Raid Byju: केंद्रीय जांच एजेंसी एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने आज 29 अप्रैल को बंगलुरु में एडुटेक कंपनी बायजूज (Byju's) के तीन ठिकानों पर छापा मारा। ईडी ने बायजूज के फाइंडर रवींद्रन बायजू और उनकी कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के ठिकानों पर छापा मारा है। थिंक एंड लर्न ही ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म बायजूज को ऑपरेट करती है। ईडी ने यह सर्च ऑपरेशन फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के प्रावधानों के तहत चलाया और इसमें ईडी ने कुछ डॉक्यूमेंट्स और डिजिटल डेटा जब्त कर लिए हैं। ईडी इस मामले में विदेशों में भेजे गए 9,754 करोड़ रुपये से जुड़ी जांच कर रही है।

फेमा की जांच में खुलासा हुआ कि कंपनी को वर्ष 2011 से 2023 के बीच लगभग 28,000 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ है। इसके अलावा बायजू ने विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के नाम पर इसी अवधि में 9,754 करोड़ रुपये दूसरे देशों में भेजे हैं। कंपनी ने विज्ञापनों और मार्केटिंग पर 944 करोड़ रुपये का खर्च दिखाया है जिसमें विदेशों में भेजे गए पैसे भी शामिल हैं। हालांकि कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-21 से फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स नहीं तैयार किया है और ऑडिट भी नहीं कराया है, जो नियमों के मुताबिक जरूरी है। वित्त वर्ष 2021 का वित्तीय नतीजा भी सितंबर 2022 में कंपनी ने 18 महीने की देरी से फाइल किया था जिसमें इसने 4500 करोड़ रुपये से अधिक नुकसान दिखाया था।

ऐसे में ईडी का कहना है कि कंपनी ने जो आंकड़े दिखाए हैं, वह कितना सही है, उसकी बैंकों के आंकड़े से मिलान किया जा रहा है। ईडी के मुताबिक कुछ व्यक्तियों से मिली शिकायतों के आधार पर बायजूज के खिलाफ जांच शुरू की गई थी। इस जांच के दौरान इसके मालिक रवींद्रन को कई समन जारी किए गए लेकिन वह जांच के दौरान कभी पेश नहीं हुए। ईडी ने कहा कि जांच अभी भी चल रही है।

कौन हैं बायजू रवींद्रन?

बायजू रवींद्रन एडटेक पैलेटफॉर्म BYJU's के संस्थापक हैं। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2023 के अनुसार, वह वैश्विक शिक्षा क्षेत्र में दूसरे सबसे अमीर उद्यमी हैं और उनका कुल नेटवर्थ 3.3 बिलियन डॉलर का है। उन्होंने Byju's साल 20211 में लॉन्च किया था। साल 2015 में Byju's लर्निंग ऐप लॉन्च किया था।

कोरोना महामारी के दौरान व्यापार में तगड़ा उछाया आया है। लेकिन जैसे ही महामारी कम हुई और स्कूल कॉलेज खुल गए,इससे कंपनी की लोकप्रियता कम होने लगी और व्यापार में घाटा आना शुरू हो गया। फर्म ने एक साल पहले ₹262 करोड़ की तुलना में वित्त वर्ष 21 में ₹4,589 करोड़ का तेजी से व्यापक शुद्ध घाटा पोस्ट किया था।

Next Story