Begin typing your search above and press return to search.

Delhi Liquar Policy Case : कारोबारी से रिश्‍वत लेने के आरोपी ED अधिकारी को CBI ने हिरासत में लिया

Delhi Liquar Policy Case : केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारी पवन खत्री को हिरासत में लिया, जिन पर दिल्ली एक्साइज में कथित तौर पर शामिल व्यवसायी अमनदीप सिंह ढल्ल से 5 करोड़ रुपये की रिश्‍वत लेने का आरोप है...

Delhi Liquar Policy Case : कारोबारी से रिश्‍वत लेने के आरोपी ED अधिकारी को CBI ने हिरासत में लिया
X

Delhi News 

By Manish Dubey

Delhi Liquar Policy Case : केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारी पवन खत्री को हिरासत में लिया, जिन पर दिल्ली एक्साइज में कथित तौर पर शामिल व्यवसायी अमनदीप सिंह ढल्ल से 5 करोड़ रुपये की रिश्‍वत लेने का आरोप है।

खत्री, जो ईडी के भीतर एक सहायक निदेशक हैं, जांच एजेंसी द्वारा दायर रिश्वतखोरी शिकायत में उल्लिखित दो अधिकारियों में से एक थे। सूत्रों ने दावा किया कि आरोपियों ने इस मामले में मदद करने के बहाने शराब कारोबारी से करीब 30 करोड़ रुपये वसूलने की योजना बनाई थी।

सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्हें ईडी की विशेष निदेशक (एचआईयू-द्वितीय) सोनिया नारंग से सहायक निदेशक खत्री, यूडीसी नितेश कोहर (सभी ईडी), दीपक सांगवान, ढल, ढल के पिता बीरेंद्र पाल सिंह, वत्स, क्लैरिज के खिलाफ एक लिखित शिकायत मिली है। होटल और रिसॉर्ट्स के सीईओ विक्रमादित्य और अन्य अज्ञात व्यक्ति।

एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि विभिन्न व्यक्तियों के दर्ज किए गए बयानों से प्रथम दृष्टया पता चला कि ढल, जिन्हें उत्पाद शुल्क नीति मामले में ईडी और सीबीआई दोनों ने गिरफ्तार किया है और उनके पिता ने 5 करोड़ रुपये (शुरुआत में 3 करोड़ रुपये) दिए थे। शराब मामले में ईडी द्वारा चल रही जांच से निपटने में सहायता की व्यवस्था करने के लिए वत्स को दिसंबर 2022-जनवरी 2023 के महीने और फिर 2 करोड़ रुपये दिए गए।

वत्स ने अपने बयान में कहा कि एयर इंडिया के सहायक महाप्रबंधक के रूप में काम करने वाले सांगवान ने उन्हें आश्‍वासन दिया कि वह धन के बदले में ईडी के शराब घोटाला मामले में (उनकी गिरफ्तारी को रोककर) ढल को मदद प्रदान कर सकते हैं। सांगवान ने परिचय दिया एफआईआर के अनुसार, सांगवान के आश्वासन के आधार पर, वत्स को दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 के बीच 50 लाख रुपये की छह किस्तों में ढल से 3 करोड़ रुपये मिले।

एफआईआर में आगे उल्लेख किया गया है कि सांगवान ने प्रस्ताव दिया कि 2 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि के लिए ढल को मामले में आरोपियों की सूची से हटाया जा सकता है। वत्स ने यह बात ढल्ल को बताई, जो सहमत हो गए। इसके बाद वत्स को 50-50 लाख रुपये की चार किस्तों में उनसे 2 करोड़ रुपये अतिरिक्त मिले।

ढल से सभी भुगतान वत्स अपने घर पर प्राप्त करते थे, और नकदी हमेशा ढल के एक प्रतिनिधि के माध्यम से भेजी जाती थी, जिसका नाम वत्स को नहीं पता है।

एफआईआर में लिखा है, "वत्स ने कहा कि बीरेंद्र पाल सिंह और ढल से प्राप्त राशि में से उसने दिसंबर 2022 के मध्य में वसंत विहार में आईटीसी होटल के ठीक पीछे स्थित एक पार्किंग स्थल पर सांगवान और खत्री को 50 लाख रुपये नकद दिए। इसके बाद ढल को गिरफ्तार कर लिया गया। ईडी द्वारा। वत्स ने आगे कहा कि उन्होंने इस बारे में सांगवान से संपर्क किया, और वे मार्च 2023 में वसंत विहार में मिले। सांगवान ने वत्स को सूचित किया कि ढल की गिरफ्तारी के आदेश उच्च अधिकारियों से आए थे।"

सांगवान ने अपने बयान में उल्लेख किया कि उन्हें जून 2023 में पता चला कि वत्स ने बीरेंद्र पाल सिंह से बड़ी रकम वसूली थी। वत्स ने अपने बयान में कहा कि सांगवान ने उन्हें जनपथ पर एक बैठक के लिए बुलाया, जहां राशि (वत्स द्वारा ढल से ली गई) वापस करने के बारे में चर्चा हुई।

इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर बैठकें भी हुईं। इनमें से कुछ बैठकों के दौरान खत्री और कोहर भी मौजूद थे। एफआईआर में कहा गया है कि वत्स ने अपने बयान में स्वीकार किया कि 2023 में वह 1 करोड़ रुपये लाया और बीरेंद्र पाल सिंह को दिया। इस मुलाकात के दौरान खत्री भी मौजूद थे।

Next Story