Begin typing your search above and press return to search.

Dilip Kumar Pali Hill Bungalow: 172 करोड़ रुपये में बिका दिलीप कुमार का पाली हिल वाला बंगला, जानिए किसने खरीदा

Dilip Kumar Pali Hill Bungalow: दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार भले ही अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें और उनसे जुड़ी खबरें आज भी चर्चा में रहती हैं। हाल ही में दिलीप कुमार का बांद्रा स्थित पाली हिल वाला बंगला फिर से सुर्खियों में आ गया है।

Dilip Kumar Pali Hill Bungalow: 172 करोड़ रुपये में बिका दिलीप कुमार का पाली हिल वाला बंगला, जानिए किसने खरीदा
X
By Ragib Asim

Dilip Kumar Pali Hill Bungalow: दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार भले ही अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें और उनसे जुड़ी खबरें आज भी चर्चा में रहती हैं। हाल ही में दिलीप कुमार का बांद्रा स्थित पाली हिल वाला बंगला फिर से सुर्खियों में आ गया है। इस बंगले में बना ट्रिपलेक्स कॉम्प्लेक्स 172 करोड़ रुपये में बिक चुका है। आइए, जानते हैं इस पूरी खबर को विस्तार से।

कौन है खरीदार?

ब्लैकरॉक ने इस बंगले को बेचा है, जबकि एप्को इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड ने इसे 172 करोड़ रुपये में खरीदा है। यह ट्रिपलेक्स 9वीं, 10वीं और 11वीं मंजिलों में फैला हुआ है। प्रति वर्ग फीट की दर करीब 1.62 लाख रुपये है। अपार्टमेंट के पंजीकरण के लिए 9.30 करोड़ रुपये की स्टांप ड्यूटी चुकाई गई है।

दिलीप की याद में संग्रहालय

2016 में दिलीप कुमार ने अशर ग्रुप के साथ अपने पाली हिल बंगले को तोड़कर वहां लग्जरी हाउसिंग प्रोजेक्ट बनाने के लिए समझौता किया था। इस परियोजना के तहत 2,000 स्क्वायर फीट का एक शानदार संग्रहालय भी बनाया गया है, जो दिलीप कुमार को समर्पित है। 2023 में इस बिल्डिंग को 'द लेजेंड' नाम दिया गया और इसमें 15 लग्जरी अपार्टमेंट बनाए जाने की घोषणा की गई थी।

कानूनी विवाद

दिलीप के पाली हिल वाले इस बंगले को लेकर कुछ कानूनी विवाद भी हुए थे। उनके परिवार ने एक रियल एस्टेट फर्म पर कानूनी दस्तावेजों में जालसाजी का आरोप लगाया था और दावा किया था कि फर्म ने संपत्ति पर कब्जा करने की कोशिश की थी। हालांकि, 2017 में दिलीप की पत्नी सायरा बानो ने बताया कि उन्हें बंगले की चाबियां वापस मिल गई हैं और विवाद खत्म हो गया है।

दिलीप का बंगले से खास लगाव

पाली हिल, मुंबई के सबसे रिहायशी इलाकों में से एक है, जहां कई बॉलीवुड हस्तियों के घर हैं। दिलीप कुमार का यह बंगला सिर्फ बाहर से ही खूबसूरत नहीं था, बल्कि इसका इंटीरियर भी शानदार था। दिलीप का इस बंगले से खास लगाव था, क्योंकि उन्होंने अपना अधिकांश जीवन यहां बिताया था। उन्होंने सितंबर 1953 में अब्दुल लतीफ से यह बंगला खरीदा था।

7 जुलाई, 2021 को हुआ था दिलीप का निधन

दिलीप कुमार ने 1944 में 'ज्वार भाटा' फिल्म से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। अपने लंबे करियर में वह कई बड़ी और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों का हिस्सा रहे। दिलीप कुमार ने 7 जुलाई, 2021 को आखिरी सांस ली थी। उनके जाने के बाद भी उनकी यादें और उनसे जुड़ी खबरें आज भी लोगों के दिलों में बसी हुई हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story