Begin typing your search above and press return to search.

DUSU Election 2023: 4 सीटें 24 प्रत्याशी, इतने बजे तक डाले जा सकेंगे वोट

DUSU Election 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय में शुक्रवार सुबह छात्र संघ चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ यानी डूसू चुनाव में विभिन्न कॉलेजों और डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स वोट देते हैं...

DUSU Election 2023: 4 सीटें 24 प्रत्याशी, इतने बजे तक डाले जा सकेंगे वोट
X

Dusu Election 

By Manish Dubey

DUSU Election 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय में शुक्रवार सुबह छात्र संघ चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ यानी डूसू चुनाव में विभिन्न कॉलेजों और डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स वोट देते हैं। इस बार यहां चार पोस्ट के लिए कुल 24 प्रत्याशी मैदान में हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मॉर्निंग कॉलेज में शुक्रवार सुबह 8 बजकर 30 मिनट से और ईवनिंग कॉलेजों में 3 बजे से शाम साढ़े 7 बजे तक वोटिंग होगी।

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि शुक्रवार को हो रही वोटिंग के नतीजे अगले दिन शनिवार को आएंगे।

चुनाव अधिकारी के मुताबिक दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में इस बार अध्यक्ष पद के लिए आठ, उपाध्यक्ष के लिए पांच, सचिव पद पर 6 और संयुक्त सचिव के लिए पांच उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

शुक्रवार को छात्र संघ चुनाव की वोटिंग प्रारंभ होने के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी तुषार डेढ़ा ने कहा है कि शुरुआती 1 घंटे के रुझान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लिए अच्छे हैं। उन्होंने कहा कि मैं सभी छात्रों से शांतिपूर्ण वोटिंग की अपील करता हूं।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार पूरे तीन साल बाद छात्र संघ चुनाव हो रहे हैं। इससे पहले वर्ष 2019-20 में डूसू चुनाव हुए थे। उसके बाद कोरोनावायरस के कारण छात्र संघ चुनाव नहीं हो सके थे।

छात्र संघ चुनाव में तीन वर्ष की देरी के कारण प्रशासन ने उम्मीदवारों को आयु सीमा में राहत दी है। इस राहत के तहत अंडग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम आयु सीमा क्रमश 25 वर्ष और 28 वर्ष कर दी गई है।

गौरतलब है कि एबीवीपी से डूसू चुनाव में इस बार अध्यक्ष पद पर तुषार डेढ़ा, उपाध्यक्ष पद पर सुशांत धनकड़, सचिव पद पर अपराजिता तथा संयुक्त सचिव पद पर सचिन बैंसला चुनाव लड़ रहे हैं. एबीवीपी के प्रत्याशियों ने छात्रों के मुद्दे को प्रमुखता से उठाते हुए कैंपेन किया।

वहीं कांग्रेस समर्थित एनएसयूआई की ओर से अध्यक्ष पद पर हितेश गुलिया, उपाध्यक्ष के लिए अभि दहिया, सचिव पर यक्ष्ना शर्मा और संयुक्त सचिव पर शुभम चौधरी चुनाव लड़ेंगे।

एनएसयूआई का कहना है कि उन्होंने इन चुनाव के दौरान छात्र समस्याओं से जुड़े मुद्दों को सामने रखा है।

Next Story