Begin typing your search above and press return to search.

KCR की बेटी कविता से ED की पूछताछ आज: दिल्ली शराब नीति मामले में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े होने का आरोप

Delhi Liquor Case: दिल्ली आबकारी नीति मामले में बीआरएस की विधान परिषद सदस्य के. कविता आज ईडी के समक्ष पेश होंगी। इसी के मद्देनजर शनिवार को दिल्ली में सीएम चंद्रशेखर राव के आवास के बाहर समर्थक भी सुबह से ही खड़े दिखाई दिए।

KCR की बेटी कविता से ED की पूछताछ आज: दिल्ली शराब नीति मामले में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े होने का आरोप
X
By NPG News

Delhi Liquor Case: दिल्ली आबकारी नीति मामले में बीआरएस की विधान परिषद सदस्य के. कविता आज ईडी के समक्ष पेश होंगी। इसी के मद्देनजर शनिवार को दिल्ली में सीएम चंद्रशेखर राव के आवास के बाहर समर्थक भी सुबह से ही खड़े दिखाई दिए।

गौरतलब है कि दिल्ली के आबकारी नीति मामले की जांच भारत राष्ट्र समिति बीआरएस की विधान परिषद सदस्य के कविता तक पहुंची है। ईडी ने के कविता को इस मामले में पूछताछ के नोटिस भेज 9 मार्च को बुलाया था। लेकिन 10 मार्च को कविता का दिल्ली में धरना-प्रदर्शन का कार्यक्रम था। इसके चलते के कविता ने ईडी से निवेदन किया था कि उन्हें 16 मार्च को बुलाया जाए। लेकिन ईडी ने कविता को 11 मार्च को पेश होने के लिए कहा। इससे पहले 9 मार्च को कविता ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि ईडी तो हम से पूछताछ करने की ऐसी क्या जल्दी है, ऐसी क्या आफत आने वाली है।

कविता के खिलाफ लगे हैं ये आरोप

बता दें कि ईडी ने दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के कथित सहयोगी और गुरुग्राम के व्यवसायी अमित अरोड़ा की रिमांड कॉपी पेश की है। जिसमें आरोप लगाया है कि, दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के सहयोगी व्यवसायी अमित अरोड़ा ने पिछले एक साल में एमएलसी कविता सहित 35 लोगों से संपर्क किया।

साथ ही कहा गया कि, कविता ने शराब घोटाले के दौरान अपने मोबाइल फोन और नंबर बदल दिए। वहीं अब सीबीआई भी मामले में जांच कर रही है। ईडी ने अपनी रिमांड रिपोर्ट में दावा किया कि, घोटाले के मुख्य आरोपी विजय नायर ने 'साउथ ग्रुप' से 100 करोड़ रुपए की रिश्वत ली थी। इस ग्रुप को सरथ रेड्डी, के कविता और मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी कंट्रोल करते हैं। अरोड़ा गुरुग्राम स्थित बडी रिटेल के निदेशक हैं। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कविता को भी जांच के दायरे में ले लिया।

दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में आप नेता मनीष सिसोदिया को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई 21 मार्च को करेगी। वहीं, कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की 7 दिन (17 मार्च तक) की रिमांड ईडी को दे दी है। हालांकि, ईडी ने सिसोदिया की 10 दिन की रिमांड की मांग थी। शराब घोटाला मामले में 26 फरवरी को गिरफ्तार हुए दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया तिहाड़ जेल में बंद हैं। राउज एवेन्यू कोर्ट ने सोमवार (6 मार्च) को उन्हें 20 मार्च तक के लिए जेल भेज दिया। स्पेशल CBI जज एमके नागपाल ने सिसोदिया को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा। सिसोदिया को 2 दिन की रिमांड के बाद आज (6 मार्च) को कोर्ट में पेश किया गया था।

जांच एजेंसी ने सिसोदिया को दिल्ली सरकार (जीएनसीटीडी) की आबकारी नीति में अनियमितताओं के संबंध में गिरफ्तार किया था। आरोप हैं कि दिल्ली की आबकारी नीति में शराब कारोबारियों को लाभ पहुंचाने के लिए बदलाव किए गए और उनसे मोटी रकम वसूली गई। कोर्ट में सिसोदिया ने कहा कि सीबीआई बार-बार एक ही सवाल पूछकर मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रही है।

दरअसल, एलजी विनय कुमार सक्सेना की सिफारिश पर दिल्ली में शराब नीति में कथित घोटाले को लेकर सीबीआई ने केस दर्ज किया था। जिसके बाद में ईडी ने भी जांच शुरू की थी। इस मामले में जांच एजेंसियों ने आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को मुख्य आरोपी बनाया था। इसके बाद से सीबीआई और ईडी लगातार छापेमारी कर सबूत इकट्ठा करने का प्रयास कर रही है।

Next Story