Begin typing your search above and press return to search.

DA Hike Updates News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ेगा DA, मिलेगा इतना बड़ा तोहफा!

DA Hike Updates News: केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। रिपोर्टों के मुताबिक, यह घोषणा सितंबर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह में हो सकती है।

DA Hike Updates News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ेगा DA, मिलेगा इतना बड़ा तोहफा!
X
By Ragib Asim

DA Hike Updates News: केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। रिपोर्टों के मुताबिक, यह घोषणा सितंबर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह में हो सकती है। पिछली बार सरकार ने 1 जुलाई 2024 से DA में 3-4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई थी। मार्च 2024 में सरकार ने DA को 4 प्रतिशत बढ़ाकर मूल वेतन का 50 प्रतिशत कर दिया था। इसी तरह महंगाई राहत (DR) भी 4 प्रतिशत बढ़ाई गई थी, जो पेंशनरों को मिलती है।

क्या COVID-19 के दौरान रोके गए DA बकाया जारी होंगे?

संसद के मानसून सत्र के दौरान वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने स्पष्ट किया कि सरकार COVID-19 महामारी के दौरान रोके गए 18 महीने के DA और DR बकाया को जारी करने की संभावना कम मानती है। उन्होंने कहा कि फिलहाल सरकार का ऐसा कोई इरादा नहीं है।

विशेषज्ञों के अनुसार, अगर महंगाई भत्ता 50% से अधिक हो जाता है, तो इसे मूल वेतन में विलय नहीं किया जाएगा। DA के 50% पार होने पर अन्य भत्तों, जैसे HRA में वृद्धि के प्रावधान किए जाते हैं, लेकिन DA को मूल वेतन में शामिल नहीं किया जाएगा। यह व्यवस्था 8वें वेतन आयोग के गठन तक बरकरार रहेगी।

8वें वेतन आयोग का गठन कब होगा?

केंद्रीय कर्मचारी संघों ने 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग की है, लेकिन फिलहाल सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। वित्त राज्य मंत्री ने 30 जुलाई को राज्यसभा में स्पष्ट किया कि जून 2024 तक सरकार के पास 8वें वेतन आयोग के गठन का कोई प्रस्ताव नहीं है।

महंगाई भत्ते की वृद्धि, अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के 12 महीने के औसत पर आधारित होती है। यह वृद्धि साल में दो बार, 1 जनवरी और 1 जुलाई को लागू की जाती है। हालांकि, इसका आधिकारिक ऐलान मार्च और सितंबर या अक्टूबर में होता है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story